राष्ट्रीय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को लिखा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गैरकानूनी अंग प्रत्यारोपण करने वाले अस्पतालों के विरुद्ध मुनासिब कार्रवाई करने को बोला है. इसमें अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन निलंबित करना भी शामिल है. हिंदुस्तान गवर्नमेंट के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डा अतुल गोयल ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस संबंध में पत्र लिखा है.

इस पत्र में डा गोयल ने बोला है कि अंग प्रत्यारोपण के सभी आंकड़े मासिक आधार पर राष्ट्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संगठन के साथ साझा किए जाने चाहिए. इनमें राष्ट्र के नागरिकों के साथ ही विदेशी नागरिकों के आंकड़े भी होने चाहिए. हरियाणा और राजस्थान में हुए गैरकानूनी अंग प्रत्यारोपण के गिरोह की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है. इस गिरोह में बांग्लादेश के लोग भी शामिल थे.

किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़

चार अप्रैल को मुख्यमंत्री फ्लाइंग दस्ता, गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने जयपुर के दो निजी अस्पतालों में पैसे लेकर किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले रैकेट का पर्दाफाश किया था. ऑफिसरों ने कहा कि इस गिरोह का पर्दाफाश गुरुग्राम के एक होटल में छापेमारी के बाद हुआ था.

होटल में एक बांग्लादेशी नागरिक पाया गया था, जिसने ‘संदिग्ध’ वित्तीय लेनदेन के अनुसार जयपुर के एक हॉस्पिटल में किडनी निकलवाई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने पत्र में लिखा कि राष्ट्र में विदेशी नागरिकों के अंग प्रत्यारोपण में उछाल देखा गया है. ऐसे में इन मामलों पर राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा नजर रखी जानी चाहिए.

Related Articles

Back to top button