लेटैस्ट न्यूज़

बदरीनाथ धाम के कपाट 6 माह बंद रहने के बाद आज श्रद्धालुओं के लिए खुला कपाट

Badrinath : उत्तराखंड में स्थित विश्व मशहूर बदरीनाथ धाम के कपाट 6 माह बंद रहने के बाद रविवार सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. इस मौके पर मंदिर परिसर में हजारों की संख्या में भक्त उपस्थित थे जो ‘जय बदरी विशाल’ का उद्घोष कर रहे थे. मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है, कपाट खुलने के बाद विशेष पूजा अर्चना की गई.

बदरीनाथ धाम में ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई. मामूली बारिश के बीच सेना के बैंड एवं ढोल नगाड़ों की धुन पर क्षेत्रीय स्त्रियों के पारंपरिक संगीत और नृत्य ने श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया.

पहले कुबेर जी, उद्धव जी एवं गाडू घड़ा को दक्षिण द्वार से मंदिर परिसर में लाया गया फिर मंदिर के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी समेत अन्य पदधिकारियों, मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, तीर्थ पुरोहितों और श्रद्धालुओं की मौजूदगी में विधि विधान के साथ मंदिर के कपाट खोले गए.

रावल ने इसके बाद गर्भगृह में ईश्वर बदरीनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की. मंदिर के कपाट खुलने के एक दिन पहले से ही बदरीनाथ में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी थी.

बदरीनाथ के कपाट खुलने के साथ ही चारों धामों की यात्रा प्रारम्भ हो गई. गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से प्रसिद्ध अन्य तीन धाम-केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर शुक्रवार को ही खोल दिए गए थे.

 

Related Articles

Back to top button