राष्ट्रीय

सदियों के बलिदान का फल है राम मंदिर का निर्माण : PM मोदी

लोकसभा चुनाव को लेकर जारी प्रचार के बीच पीएम मोदी ने एक अमेरिकी मीडिया को साक्षात्कार दिया है. इसमें उन्होंने साफ शब्दों में बोला है कि ईश्वर श्री राम का नाम हिंदुस्तान की राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है. उन्होंने बोला कि ईश्वर राम के जीवन ने राष्ट्र की सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है. न्यूयॉर्क स्थित मीडिया न्यूजवीक के साथ वार्ता में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन और पाक के साथ संबंधों पर भी खुलकर बात की है.

पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन पर बात करते हुए कहा, “भगवान राम के जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है. उनका नाम राष्ट्र के कोने-कोने में गूंजता है. इसलिए, 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान के दौरान मैंने उन जगहों पर तीर्थयात्रा की जहां श्री राम के पदचिह्न हैं. इस यात्रा के दौरान मैं राष्ट्र के विभिन्न कोनों तक पहुंचा. हमने देखा कि श्री राम हम सभी के भीतर पूज्य जगह रखते हैं.

ऐतिहासिक क्षण छा राम मंदिर अनुष्ठान
पीएम मोदी ने बोला कि राम मंदिर सदियों की दृढ़ता और बलिदान की पराकाष्ठा है. उन्होंने साक्षात्कार के दौरान कहा, “श्री राम की अपने जन्मस्थान पर वापसी देश के लिए एकता का एक ऐतिहासिक क्षण था. यह सदियों की दृढ़ता और बलिदान की पराकाष्ठा थी. जब मुझे कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए बोला गया तो मुझे पता था कि मैं 1.4 अरब लोगों का अगुवाई करूंगा. राष्ट्र के लोगों ने राम लला की वापसी का गवाह बनने के लिए सदियों से धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा किया है.

आपको बता दें कि 2019 में उच्चतम न्यायालय ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दशकों से चले आ रहे इस टकराव को खत्म कर दिया. न्यायालय ने अपने निर्णय में बोला कि विवादित भूमि पर राम मंदिर बनाया जाना चाहिए. अयोध्या में मस्जिद के निर्माण के लिए जमीन का एक अलग जमीन प्रदान करने का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का अनुभव साझा करते हुए कहा, “इस शुभ आयोजन से पहले के 11 दिनों के दौरान मैं अपने साथ अनगिनत भक्तों की आकांक्षाओं को लेकर आया जो इस दिन का बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे. इस कार्यक्रम ने राष्ट्र को दूसरी दीपावली की तरह उत्सव में मनाने का मौका दिया. हर घर रोशनी से जगमगा उठा. मैं इसे एक दिव्य आशीर्वाद के रूप में देखता हूं कि मैं 1.4 अरब हिंदुस्तानियों के प्रतिनिधि के रूप में अभिषेक कार्यक्रम का अनुभव कर सका.

चीन पर क्या कहे पीएम मोदी
पीएम मोदी ने बोला कि हिंदुस्तान और चीन के बीच शांतिपूर्ण संबंध पूरी दुनिया के लिए अहम हैं. उन्होंने यह भी बोला कि सीमा की स्थिति का निवारण किया जाना चाहिए. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “यह मेरा मानना ​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तुरन्त संबोधित करने की जरूरत है ताकि हमारी द्विपक्षीय वार्ता को सामन्य बनाया जा सके. हिंदुस्तान और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न सिर्फ़ हमारे दोनों राष्ट्रों के लिए बल्कि दुनिया के लिए जरूरी हैं.

पाकिस्तान पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की राय
पाकिस्तान पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि उन्होंने पाक के नए पीएम को पदभार संभालने पर शुभकामना दी है. उन्होंने बोला कि हिंदुस्तान ने हमेशा आतंक और अत्याचार से मुक्त माहौल में क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है. हालांकि, उन्होंने पाक के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करने से परहेज किया. उन्होंने बोला कि वह पाक के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करेंगे.

Related Articles

Back to top button