राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौरान जम्मू में मतदान से पहले हाई अलर्ट पर सुरक्षाकर्मी

श्रीनगर: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौरान जम्मू में मतदान से पहले सुरक्षाकर्मी हाई अलर्ट पर हैं और संवेदनशील इलाकों में गश्त कर रहे हैं जम्मू और कश्मीर पुलिस का विशेष अभियान समूह विरोधियों के किसी भी नापाक मंसूबे को विफल करने के लिए संवेदनशील इलाकों में गश्त कर रहा है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस क्षेत्र की नज़र के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है, और मतदान से पहले किसी भी आईईडी खतरे को दूर करने के लिए विशेष कुत्तों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. हाल ही में राजौरी के शाहदरा शरीफ क्षेत्र में आतंकियों के लक्षित हमले में मोहम्मद रजाक नाम के एक नागरिक की मृत्यु हो गई थी घटना के मद्देनजर जम्मू और कश्मीर पुलिस हाई अलर्ट पर है और ऐसे किसी भी हमले को विफल करने के लिए तैयारी कर रही है. जम्मू में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौरान मतदान होगा.

उधमपुर में मतदान 19 अप्रैल (चरण 1) को हुआ था, जबकि अनंतनाग-राजौरी, श्रीनगर और बारामूला में क्रमशः 7 मई, 13 मई और 20 मई को मतदान होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी 2019 में लोकसभा के लिए जम्मू और कश्मीर की छह सीटों पर मतदान हुआ था भाजपा ने तीन सीटें जीतीं जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बाकी तीन सीटें जीतीं

अनुच्छेद 370 के खारिज होने के बाद जम्मू और कश्मीर में यह पहला आम चुनाव है. संसद में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के पारित होने के माध्यम से, अनुच्छेद 370, जो पूर्ववर्ती राज्य को विशेष कानूनी विशेषाधिकार देता था, अस्तित्व में नहीं रहा. अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों-जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित और पुनर्गठित किया गया था.

 

Related Articles

Back to top button