राष्ट्रीय

रांची के इस इलाके में मुर्गियों और अंडों की खरीद-बिक्री पर लगा प्रतिबंध

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है, होटवार के क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म से मुर्गियों के नमूने जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की जांच रिपोर्ट में पोल्ट्री में ए5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की मौजूदगी की पुष्टि हुई है. एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने अगली सूचना तक रांची के होटवार क्षेत्र के आसपास एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों और अंडों की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है पूरा क्षेत्र नज़र में है और प्रतिदिन रिपोर्ट हिंदुस्तान गवर्नमेंट को भेजी जाएगी निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही क्षेत्र को बर्ड फ्लू मुक्त घोषित किया जाएगा.इसके साथ ही लगभग 2000 मुर्गे मुर्गियां नष्ट कर दिए गए हैं.

बर्ड फ्लू को रांची के अन्य इलाकों में फैलने से रोकने और जन स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार की है रांची के उपायुक्त जिला दंडाधिकारी राहुल कुमार सिंह के आदेश से गठित रैपिड रिस्पांस टीम में एक पशु चिकित्सा पदाधिकारी भी शामिल हैं टीम स्थिति की नज़र करने और प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर सर्वेक्षण करने के लिए उत्तरदायी है. होटवार में नज़र वाले क्षेत्रों में वाहन गांव, वाहन होटवार, खटंगा, न्यू खटंगा, महुआ टोली, आर्मी कैंप, बांध गाड़ी, डुमदगा और बूटी मोड़ शामिल हैं.

निवासियों को चिकन और अंडे का सेवन न करने की राय दी गई है, और स्वास्थ्य विभाग को बर्ड फ्लू के प्रकोप से जुड़े किसी भी संभावित स्वास्थ्य जोखिम से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है.

 

Related Articles

Back to top button