राष्ट्रीय

यूपी-बिहार और दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के चला पार

नई दिल्लीः राष्ट्र में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में जहां पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है तो यूपी-बिहार और दक्षिण हिंदुस्तान में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. विदर्भ, मराठवाड़ा, रायलसीमा के कई हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के बीच है.

यहां पर पड़ रही भयंकर गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, झारखंड, पूर्वी यूपी, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, उत्तराखंड, विदर्भ के भिन्न-भिन्न हिस्सों में गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है.

इन जगहों पर पारा 44 डिग्री के पार पहुंचा

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे में आंध्र प्रदेश के नान्दयाल में 44.3, तिरुपति में 43.2, ओडिशा के बारीपड़ा में 44.2, बौध में 44.3, पश्चिम बंगाल के आसनसोल में 44, झारखंड के जमशेदपुर में 43.2, यूपी में 43.6 और विदर्भ के अकोला में 44 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. यहां पर आज भी ऐसा ही मौसम बने रहने की आसार है.

इन राज्यों में चलेगी लू

मौसम विभाग ने बिहार-झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और ओडिशा में 23 अप्रैल तक लू (हीटवेव) चलने की चेतावनी जारी की है. सौराष्ट्र-कच्छ, तेलंगाना, तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल के भिन्न-भिन्न हिस्सों में भी हीट वेव की स्थिति होने की आसार है.

दिल्ली में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंचा

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. आईएमडी के अनुसार इस वर्ष गर्मी के मौसम में यह अब तक दर्ज सबसे अधिक तापमान है. मौसम कार्यालय ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज सतही हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है. इसके अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान करीब 39 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

कहां-कहां बारिश होगी

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की आसार है. जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में गरज के साथ छिटपुट बारिश या बर्फबारी की आसार है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल-माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की आसार है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

Related Articles

Back to top button