राष्ट्रीय

मुम्बई क्राइम ब्रांच को मिली ये बड़ी कामयाबी

मुंबई: मुंबई क्राइम शाखा यूनिट ने  बच्चा बेचने वाले अंतरराज्यीय रैकेट का भंडाफोड़ किया है. यह रैकेट बच्चे को महाराष्ट्र के अतिरिक्त तेलंगाना, आंध्रप्रदेश एवं अन्य दूसरे शहरों में बेचते थे. क्राइम शाखा यूनिट 2 ने इस मुद्दे में अब तक 7 लोगों को अरैस्ट किया है. साथ ही बेचे गए 2 बच्चों का रेस्क्यू भी किया है. क्राइम शाखा की DCP रागसुधा आर के अनुसार, उन्हें ये जानकारी प्राप्त हुई थी कि विक्रोली की रहने वाली कांता पेडनेकर नामक स्त्री ने अपने 5 महीने के बच्चे को शीतल वारे नामक स्त्री को बेच दिया है. क्राइम शाखा की टीम ने शीतल वारे को ढूंढ कर पूछताछ की तो पता चला कि शीतल ने सिर्फ़ 1 बच्चे को नहीं बल्कि 5 बच्चे को बेचा है. वहीं कांता पेडनेकर के बच्चे को एक चिकित्सक को बेच दिया है.

जानकारी प्राप्त होने के पश्चात् क्राइम शाखा ने उस चिकित्सक जिसका नाम संजय सोपन राव है. उससे पूछताछ की तो पता चला कि उसने बच्चे को किसी दूसरे आदमी को दो लाख में बेच दिया गया है. इस मुद्दे में क्राइम शाखा की टीम ने और तहकीकात की तो पता चला की इस गैंग ने अब तक कुल 14 बच्चों को बेचा है. बेचे गए बच्चों की उम्र लगभग 8 महीने से लेकर 2 साल तक है. मुम्बई क्राइम शाखा अब तक इस गैंग के 7 लोगों को अरैस्ट कर चुकी है. मुम्बई क्राइम शाखा ने अब तक रत्नागिरी एवं मालाड से दो बच्चों को रेस्क्यू भी किया है. क्राइम शाखा को तहकीकात में ये पता चला कि ये एजेंट प्रजनन अस्पतालों में काम करते हैं. इसके चलते इन्हें आसानी से जानकारी मिल जाती है कि किसे बच्चे की जरूरत है.

डीसीपी रागसुधा आर के अनुसार, अभी तक 14 बच्चों को बेचे जाने की जानकारी प्राप्त हुई है. हमलोग तहकीकात कर रहे है और भी बच्चे के बेचे जाने की आशा है. ये लोग बच्चे को 80 हजार से लेकर 4 लाख रुपये तक में बेचते थे. जिन दो बच्चों को रेस्क्यू कराया गया है. उसे ढाई लाख एवं दो लाख में बेचा गया था. विक्रोली पुलिस ने इस मुद्दे में पोक्सो एक्ट के अनुसार केस दर्ज किया है. अरैस्ट 7 अपराधियों के अतिरिक्त 3 और लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. अरैस्ट अपराधियों में वंदना अमित पवार,शीतल गणेश वारे, स्नेहा युवराज सूर्यवंशी, नसीमा हनीफ खान, लता नानाभाऊ सुरवाडे, शरद मारुति देवार, डॉ. संजय सोपानराव खंडारे सम्मिलित हैं. अरैस्ट अपराधियों ने नवजात शिशुओं को अपने दलालों के जरिए तेलंगाना, आंध्र प्रदेश एवं महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों और प्रदेशों में बेचा है.

Related Articles

Back to top button