राष्ट्रीय

भारत आज फिलीपींस को सौपेगा ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप

चीन की चालबाजी का उत्तर देने के लिए हिंदुस्तान शुक्रवार यानी आज फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप सौंप सकता है. इस पूरे मुद्दे से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है. सूत्रों ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र फिलीपींस के साथ इस हथियार प्रणाली की आपूर्ति के लिए 37.5 करोड़ अमेरिकी $ का करार होने के दो वर्ष के बाद आपूर्ति होने जा रही है. फिलीपींस को जो मिसाइलें दी जा रही हैं वह छोटे वर्जन की हैं.

फिलीपींस से हुआ था करार 

सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना का एक सेना परिवहन विमान मिसाइल और लांचरों को लेकर फिलीपींस पहुंच सकता है. हिंदुस्तान ने जनवरी 2022 में मिसाइल की तीन बैटरी की आपूर्ति के लिए फिलीपींस के साथ करार किया था. फिलीपींस पहला राष्ट्र होगा जिसे हिंदुस्तान अत्याधुनिक ब्रह्मोस मिसाइल की आपूर्ति करेगा.

चीन से है तनातनी 

गौर करने वाली बात है कि, फिलीपींस को यह मिसाइल प्रणाली ऐसे समय में मिल रही है जब दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ विवाद की खबरें लगातार मिलती रहती हैं. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल हासिल करने के बाद फिलीपींस की ताकत में इजाफ होगा. ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली की तीन बैटरियों को फिलीपींस अपने तटीय क्षेत्रों में तैनात करेगा जिससे क्षेत्र में किसी भी खतरे से बचाव किया जा सके.

घातक मिसाइलों में शुमार है ब्रह्मोस

ब्रह्मपुत्र और मोस्कवा नदियों के नाम से इसका नाम रखा गया है. ब्रह्मोस मिसाइलों को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और रूस के मशीनोस्ट्रोयेनिया द्वारा स्थापित एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी ब्रह्मोस एयरोस्पेस की ओर से बनाया गया है. दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइलों में शुमार ब्रह्मोस को खरीदने के लिए इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड और मलेशिया भी हिंदुस्तान के साथ बात कर रहे हैं. खास बात यह है कि इन सभी राष्ट्रों का चीन के साथ समुद्री सीमा टकराव है.

Related Articles

Back to top button