राष्ट्रीय

भतीजे के झटके से आधे हो गए शरद पवार

भतीजे अजित पवार से झटके और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पार्टी (NCP) में फूट से शरद पवार आधे हो गए हैं. आनें वाले लोकसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों के बंटवारे से यही मालूम पड़ता है. राज्य में लोकसभा की कुल 48 सीटों में से शरद पवार की एनसीपी 10 पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. उद्धव ठाकरे की शिवसेना (बाला साहेब ठाकरे) को 21 और कांग्रेस पार्टी को 17 सीटें मिली हैं. इस तरह अघाड़ी के घटक दलों में सबसे कम सीटें शरद पवार के गुट को दी गई हैं. यह शरद पवार की एनसीपी के लिए एक तरह से झटका भी है. मालूम हो कि अजित पवार ने पिछले वर्ष बगावत कर दी थी और कई विधायकों को तोड़ लिया. उन्होंने वास्तविक एनसीपी होने का अधिकार भी हासिल कर लिया.

अगर 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो शरद पवार की पार्टी ने 19 सीटों पर चुनाव लड़ा था. मगर, आज उसे 10 पर ही संतोष करना पड़ रहा है. वैसे तो 2019 में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 41 पर बंपर जीत हासिल की थी. भाजपा ने 23 और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने 18 सीटों पर विजय पताका फहराया था. उस वक्त, अविभाजित एनसीपी के खाते में 4 सीटें गई थीं जबकि कांग्रेस पार्टी का सिर्फ़ 1 प्रत्याशी ही जीत पाया था. शरद पवार की एनसीपी ने भले ही 19 में से 4 सीटों पर जीत दर्ज की हो, मगर बड़े पैमाने पर अपना दमखम तो जरूर दिखाया था. अब पार्टी में फूट के बाद शरद गुट की NCP 10 सीटों पर ही ताल ठोंक पाएगी.

शरद पवार के सियासी अस्तित्व की लड़ाई
लोकसभा चुनाव 2024 को शरद पवार के सियासी अस्तित्व की लड़ाई भी समझा जा रहा है. उन्होंने एनसीपी का मूल नाम और चुनाव चिह्न भी गंवा दिया है. निर्वाचन आयोग और महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को वास्तविक एनसीपी के रूप में मान्यता दी. शरद पवार के लिए अहम सीट उनके गृह क्षेत्र बारामती की है, जहां उनकी बेटी और तीन बार की सांसद सुप्रिया सुले को अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. यदि शरद पवार बारामती हार गए तो उनका सब कुछ समाप्त हो सकता है. यह उनके और उनके भतीजे अजित के बीच की लड़ाई है.

कभी चुनाव नहीं हारे 83 वर्ष के शरद पवार
शरद पवार अपने 5 दशक से अधिक के सियासी करियर में कभी चुनाव नहीं हारे. वह 83 वर्ष के हो चुके हैं. इसके बावजूद, शरद पुणे जिले में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वियों से संपर्क कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी बेटी की राह सरल हो. उन्होंने अपने भतीजे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार के बीजेपी से हाथ मिलाने के निर्णय के बारे में शरद पवार ने कई बार बयान दिया. बीते दिनों इसे लेकर उन्होंने बोला कि कुछ लोगों ने अतिवादी कदम उठाया. शरद पवार ने कहा, ‘आज बीजेपी ग्रामीण इलाकों में आम लोगों और किसानों की चिंता करने वाली पार्टी नहीं है. पार्टी मुट्ठी भर लोगों की है, इसलिए आम मतदाताओं ने बीजेपी के साथ जाने के लिए (अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को) वोट नहीं दिया था.

Related Articles

Back to top button