राष्ट्रीय

बीजेपी की पांचवीं लिस्ट हुई जारी, 37 मौजूदा सांसदों को नहीं दी गईं सीटें

 लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामों की 5वीं सूची जारी हो गई है, इसमें कई दिलचस्प बातें शामिल हैं. उम्मीदवारों की 5वीं सूची में कुल 111 लोग शामिल हैं इसमें 37 मौजूदा सांसदों को सीटें नहीं दी गईं इनमें केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, वीके सिंह और वरुण गांधी भी शामिल थे इस लिस्ट में अभिनेता कंगना रनौत और अरुण कोविल ने ध्यान खींचा है.

अनंतकुमार हेगड़े को सीट देने से इनकार: भाजपा ने कर्नाटक से 6 बार सांसद रहे अनंत कुमार हेगड़े को सीट देने से इनकार कर दिया है इस बार उन्हें मौका नहीं दिया गया क्योंकि संविधान पर उनके विचारों से टकराव पैदा हो गया है. यदि हम लोकसभा चुनाव में 400 सीटें जीतेंगे तो हम संविधान ही बदल देंगे, ऐसा मेरे बीजेपी सांसद का बोलना है. अनंत कुमार हेगड़े ने बात की थी उनके विचारों के व्यापक विरोध के बीच उन्हें सीट देने से इनकार कर दिया गया है.

यूपी में सबसे ज्यादा: इस बार जिन 37 मौजूदा सांसदों को मौका नहीं दिया गया, उनमें से 9 यूपी से हैं. बाकी में से, गुजरात – 5, ओडिशा – 4, बिहार, कर्नाटक और झारखंड – 3 प्रत्येक. यूपी की फिलिपीथ सीट पर पिछली बार वरुण गांधी ने जीत हासिल की थी इस बार एपिसोड में उनकी स्थान जितिन प्रसाद कलाम ने ले ली है.

हालाँकि 37 लोगों को सीटें नहीं मिलीं, लेकिन इस सूची में उनमें से कुछ को उसी ब्लॉक में फिर से आवंटित किया गया है. ऐसे लोग हैं जिन्होंने निर्वाचन क्षेत्र बरकरार रखा है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगुसराय से और रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं इसी तरह मंत्री आरके सिंह और नित्यानंद राय अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को इस बार संबलपुर से चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है 2019 में पुरी निर्वाचन क्षेत्र में विफल रहे बीजेपी प्रवक्ता संबित पित्रा को इस बार भी वही निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किया गया है.

वैकल्पिक पार्टी वालों के लिए गुलदस्ता: मौजूदा सांसदों सीता सोरन, तापस राय, एन किरण कुमार रेड्डी जो चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे, नवीन जिंदल और जितिन बिसाद जो कांग्रेस पार्टी छोड़कर पार्टी में शामिल हुए थे, को सीटें दी गई हैं.

नवीन जिंदल कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे भले ही भाजपा ने वरुण गांधी को हटा दिया, लेकिन उनकी मां मेनका गांधी को सीट देने से इनकार नहीं किया गया उन्हें सुल्तानपुर निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किया गया है.

पश्चिम बंगाल में संतोषकाली अत्याचार की पीड़िता के रूप में जानी जाने वाली रेखा पात्रा को राज्य में बशीरथ निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किया गया है. इस बीच मेदिनीपुर मप्र घोषणा हो गया है कि दिलीप घोष इस बार दुर्गापुर से चुनाव लड़ेंगे

कुछ समय पहले झारखंड मुक्ति मोरसा पार्टी से बीजेपी में शामिल हुए हेमंत सोरन की भाभी सीता सोरन दुमका सीट से चुनाव लड़ रही हैं. अदाकारा कंगना रनौत मंडी सीट से चुनाव लड़ रही हैं रामायण टीवी सीरीज में ईश्वर राम की किरदार निभाने वाले अरुण कोविल मेरठ में डेब्यू कर रहे हैं.

पूर्व सीएम के लिए सीट: कर्नाटक की बेलगाम सीट पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को आवंटित की गई है. इसी तरह, कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय को तमलुक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है.

वायनाड – राहुल बनाम केसुरेंद्रन: कांग्रेस पार्टी ने जहां वायनाड से राहुल गांधी को मैदान में उतारा है, वहीं भाजपा ने वहां प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को मैदान में उतारा है 2009 से, वायनाड को एक प्रभावशाली कांग्रेस पार्टी निर्वाचन क्षेत्र के रूप में जाना जाता है. 2019 में राहुल गांधी वहां जीते उन्होंने अमेठी सीट से चुनाव भी लड़ा था लेकिन वायनाड ने स्मृति ईरानी की जीत के लिए ही राहुल को बचाया.

ऐसे में केरल की सत्ताधारी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने वायनाड में अनी राजा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है और राहुल को कड़ी चुनौती दी है अब वायनाड में राहुल गांधी-अनी विनोद-सुरेंद्रन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला सामने आ गया है

महुआ बनाम राजमाता: इसी तरह, पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट पर तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने महुआ मोइत्रा को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने राजमाता के नाम से प्रसिद्ध अमृता रॉय को मैदान में उतारा है उल्लेखनीय है कि राजघराने से ताल्लुक रखने वाली अमृता रॉय 20 तारीख को पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुईं

इससे पहले, महुआ मोइत्रा ने उनके विरुद्ध उम्मीदवार की घोषणा करने में भ्रमित होने के लिए बीजेपी की निंदा की थी. निंदा के अगले दिन अमृत रॉय को निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया गया है.

भाजपा ने अब तक पश्चिम बंगाल में 38 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है, जिसमें 42 निर्वाचन क्षेत्र हैं. कल ही 19 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी रॉय उनमें से सबसे प्रमुख माने जाते हैं.

Related Articles

Back to top button