राष्ट्रीय

बरनाला में बेरोजगारों और किसानों ने पंजाब सरकार के खिलाफ किया जोरदार प्रदर्शन

पंजाब के बरनाला में सीएम भगवंत मान की रैली से पहले बेरोजगारों और किसानों ने पंजाब गवर्नमेंट के विरुद्ध जोरदार प्रदर्शन किया. बरनाला के मैरीलैंड पैलेस में संगरूर लोकसभा से आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह मीत हेयर के पक्ष में एक रैली आयोजित की गई थी. रैली स्थल से कुछ दूरी पर बठिंडा टी-प्वाइंट पर किसान और बेरोजगारों ने धरना दिया.

कृषि नीति के मामले पर बीकेयू डकौंदा के अध्यक्ष मंजीत धनेर ने गवर्नमेंट की नीतियों पर प्रश्न उठाया. बेरोजगारों ने बोला कि दो वर्ष से उनकी मांगें नहीं सुनी गई, धरना देने पर लाठियां बरसाई जा रही है, जिसके चलते वे आज अपना रोष जाहिर करने आए हैं. प्रदर्शनकारियों ने बोला कि यदि हमें सीएम मान से नहीं मिलने दिया गया तो हम पूरे पंजाब में आम आदमी पार्टी के विरुद्ध प्रदर्शन करते रहेंगे.

बीकेयू डकौंदा के अध्यक्ष मनजीत सिंह धनेर ने बोला कि पंजाब के सीएम भगवंत मान स्वयं कहते हैं कि यदि लोगों को कठिनाई हो रही है तो हमसे प्रश्न किया जाना चाहिए. हमारा संगठन पिछले एक वर्ष से मानसा जिले के कुलरिया गांव में किसानों की जमीन के मामले पर संघर्ष कर रहा है. जिला प्रशासन ने स्वयं माना है कि हमारा संघर्ष ठीक है, लेकिन, सियासी असर के कारण इन्साफ नहीं मिल पा रहा है.

उन्होंने आगे बोला कि कुलरिया के सरपंच ने हमारे संगठन के किसानों पर वाहन चढ़ाकर उन्हें घायल कर दिया. जिसके बाद उनके विरुद्ध हत्या के कोशिश का मुद्दा दर्ज किया गया था. सरपंच विधायक बुद्ध सिंह के साथ बठिंडा विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार कर रहा है. वह इस मुद्दे को लेकर सीएम भगवंत मान से मिलने आये हैं. आम आदमी पार्टी गवर्नमेंट कृषि नीति की बात करती थी. किसान संगठनों ने गवर्नमेंट को अपना मॉडल भी दिया, लेकिन गवर्नमेंट दो वर्ष में अब तक कृषि नीति नहीं बना पाई.

उन्होंने इल्जाम लगाया कि पंजाब गवर्नमेंट ने कृषि नीति बनाने के लिए एक निजी कंपनी को पांच करोड़ का ठेका दिया है. इसलिए वे सीएम से इन बातों का उत्तर चाहते हैं. उन्होंने बोला कि यदि हमारी सीएम से बात नहीं हुई तो हम आने वाले दिनों में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों को गांवों में घेरेंगे.

बेरोजगार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह ढिल्लवां ने बोला कि आम आदमी पार्टी की गवर्नमेंट बनने से पहले आशा थी कि मांगों का निवारण होगा. लेकिन पिछले दो वर्ष से आप गवर्नमेंट में उनकी सुनवाई नहीं हो रही है. हम लगातार धरना-प्रदर्शन करते हुए मांग पत्र दे रहे हैं और गवर्नमेंट हम पर लाठियां बरसा रही है.

उन्होंने आगे बोला कि वे शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में भर्तियां करने और उम्र सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. हमारी कोई बात सुनने वाला नहीं है. मुख्यमंत्री भगवंत मान स्वयं को आम लोगों का सीएम बता रहे हैं, लेकिन उनके करीब नहीं जाने दिया जा रहा है. अपनी मांगों को लेकर हम लोगों का अभियान जारी रहेगा. पंजाब में जहां भी सीएम और अन्य बड़े नेता आएंगे, उन्हें घेरकर अपना विरोध जारी रखेंगे.

Related Articles

Back to top button