राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से फैमिली को मिलेगी आर्थिक सुरक्षा

लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए गवर्नमेंट पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) चलाती है. इस बीमा योजना में लाभ पाने वाले की किसी भी प्रकार से मृत्यु पर नॉमिनी या परिवार को 2 लाख रुपए की राशि मिलती है.यानी यदि किसी आदमी की रोग या हादसा में मृत्यु होती है तो बीमित आदमी के नॉमिनी या परिवार को बीमा की 2 लाख रुपए मिलेंगे. इसके लिए आपको 436 रुपए का प्रीमियम देना होता है.

ये है एक टर्म इंश्योरेंस प्लान
PMJJBY एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. टर्म इंश्योरेंस में पॉलिसी लेने वाले की मृत्यु के बाद ही फायदा मिलता है. यदि पॉलिसीधारक समय पूरा होने के बाद ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई फायदा नहीं मिलता है. 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी आदमी इस योजना का फायदा ले सकता है.

सालाना 436 रुपए का देना होगा प्रीमियम
PMJJBY का फायदा लेने के लिए हर वर्ष 436 रुपए का प्रीमियम देना होता है. यानी हर महीने 40 रुपए से भी कम में आपको आपको 2 लाख का इंश्योरेंस मिलेगा. प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी. इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी.

1 जून से 31 मई होता है कवर पीरियड
1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है. इसका मतलब यह हुआ कि PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले वर्ष के लिए उसका कवरेज अगले वर्ष 31 मई तक ही होगा. इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट करवाने के 45 दिन बाद से मिलता है.

कैसे मिलता है इंश्योरेंस क्लेम?
नॉमिनी को उस इंश्योरेंस कंपनी या बैंक में क्लेम करना होता, जहां संबंधित आदमी का इंश्योरेंस था. डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे महत्वपूर्ण कागजात देने होते हैं.नियम मुताबिक हादसा से 30 दिनों के अंदर क्लेम करना होता है.

कहां से ले सकते हैं इसका लाभ?
यह स्कीम LIC के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई जाती है. आदमी अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों का इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं

Related Articles

Back to top button