राष्ट्रीय

प्रकाश आंबेडकर लौट रहे MVA की ओर से ऑफर की गई चार सीटों पर…

Maharashtra Politics ahead Lok Sabha Poll: पहले चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होना है. इसके लिए 27 मार्च को नामांकन की अंतिम तारीख है लेकिन अभी तक कई राज्यों में कई गठबंधनों के बीच सीटों का बंटवारा और उम्मीदवारों का घोषणा नहीं हो सका है. ऐसे में आज (26 मार्च) शाम तक इसका घोषणा करना जरूरी हो गया है. महाराष्ट्र में भी महा विकास आघाडी (MVA) के बीच सीट बंटवारे का पेच फंसा हुआ है.  कुछ सीटों पर उद्धव ठाकरे और शरद पवार की पार्टी के बीच सहमति नहीं बन पाई है, तो दूसरी तरफ वंचित बहुजन आघाडी (VBA) नेता प्रकाश आंबेडकर के इण्डिया अलायंस में रहने पर सस्पेंस गहरा गया है.

इस बीच, दलित नेता प्रकाश आंबेडकर ने बोला है कि MVA की ओर से ऑफर की गई चार सीटों को वह लौटा रहे हैं. उन्होंने बोला कि 26 मार्च की शाम वह अपने अगले कदम का घोषणा करेंगे.  आंबेडकर ने 23 मार्च को बोला था कि वह शिवसेना (यूबीटी) के साथ अपनी पार्टी का गठबंधन तोड़ रहे हैं. वह 26 मार्च को अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे.  कुछ दिन पहले ही आंबेडकर ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे) और एनसीपी (शरद पवार) के रवैये पर नाराजगी जताई थी. इस दौरान उन्होंने महाराष्ट्र में 7 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने की बात भी कही थी.

एमवीए द्वारा चार सीट देने के दावे का विरोध करते हुए दलित नेता ने बोला कि उनकी पार्टी को आधिकारिक तौर पर अकोला सहित सिर्फ़ तीन सीटों पर ही चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया है, जबकि उन्होंने गठबंधन के नेताओं को वैसी 27 सीटों की लिस्ट सौंपी थी, जहां उनकी चुनावी तैयारी पूरी है. इन सीटों में  अकोला के अतिरिक्त डिंडोरी, रामटेक, अमरावती और मुंबई शहर की एक सीट भी शामिल थी.

इधर, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने मंगलवार को बोला कि प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन आघाडी (VBA) अभी भी महा विकास आघाडी का हिस्सा है और उनके साथ चर्चा अब भी जारी है. राज्यसभा सांसद ने संवाददाताओं को कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए एमवीए द्वारा वीबीए को दी गई चार सीट पर चुनाव लड़ने के प्रस्ताव पर चर्चा अब भी जारी है.

राउत ने बोला कि एमवीए के सहयोगियों कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) के बीच सीट बंटवारे पर वार्ता पूरी हो चुकी है. उन्होंने बोला कि उनकी पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची मंगलवार को जारी की जा सकती है.

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में मतदान होगा. वहीं, चार जून को मतगणना की जाएगी. राउत ने कहा,” प्रकाश आंबेडकर और वीबीए अभी भी एमवीए का हिस्सा है. यह एमवीए का एक जरूरी घटक है.” राउत ने कहा,”हमने उनसे चर्चा की है. इस दौरान बालासाहेब भी वहां उपस्थित थे. कल (सोमवार) उनसे चर्चा की गई थी और आज भी उनसे वार्ता की जाएगी.” उन्होंने बल देकर बोला कि उनसे वार्ता जारी है, यह अभी समाप्त नहीं हुई है.

Related Articles

Back to top button