राष्ट्रीय

पहली बार मोबाइल नेटवर्क से जुड़ा देश का ये इलाका

आज भी हिंदुस्तान के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां मूलभूत सुविधाओं की कमी है. हालांकि, देर-सवेर उन कर सुविधाएं अब पहुंचने लगी हैं. ऐसा ही एक क्षेत्र है हिमाचल प्रदेश के स्पीति में स्थित ‘ग्यू गांव’. यह क्षेत्र पहली बार मोबाइल नेटवर्क से जुड़ा है. ग्यू गांव के पहली बार मोबाइल नेटवर्क से जुड़ने पर गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी यहां के निवासियों से टेलीफोन पर वार्ता की. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्यू गांव के लोगों से लोगों के साथ टेलीफोन पर 13 मिनट से अधिक वार्ता की है.

डिजिटल इण्डिया अभियान को गति- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्यू गांव के लोगों से टेलीफोन पर वार्ता में दीपावली के दौरान सीमावर्ती क्षेत्र की अपनी यात्रा के बारे में बात की है. उन्होंने बोला कि गांव को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने से डिजिटल इण्डिया अभियान को गति मिलेगी. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से बोला कि विद्युतीकरण के अभियान में कामयाबी मिलने के बाद अब गवर्नमेंट सभी स्थानों को संचार प्रौद्योगिकी से जोड़ने पर अहमियत से काम कर रही है.

लगा नहीं था कि ऐसा होगा- ग्रामीण

ग्यू गांव के मोबाइल नेटवर्क से जुड़ने के बाद ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से बात करते हुए एक ग्रामीण ने उन्हें कहा विश्वास नहीं था कि उनका क्षेत्र मोबाइल नेटवर्क से जुड़ जाएगा. ग्रामीण ने बोला कि पहले उन्हें अपने मोबाइल टेलीफोन का इस्तेमाल करने के लिए करीब आठ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी.

इन क्षेत्रों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बोला कि जब उन्होंने पीएम का पदभार संभाला तो 18,000 से अधिक गांवों में बिजली की कमी थी. पहले की सरकारों ने इन क्षेत्रों को उनके हाल पर छोड़ दिया था. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि लोगों के जीवन की सुगमता को अहमियत देने के बाद अपने तीसरे कार्यकाल में उनके जीवन की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इससे दूरदराज के क्षेत्रों, गरीबों और मध्यम वर्ग को काफी लाभ होगा. 

Related Articles

Back to top button