राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल में छापेमारी कर रही NIA की एक टीम को हिंसा का करना पडा सामना

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में छापेमारी कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एक टीम को शनिवार सुबह अत्याचार का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप आतंकवाद विरोधी एजेंसी का एक अधिकारी घायल हो गया. रिपोर्टों के अनुसार, NIA ऑफिसरों की एक टीम 2022 में तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) नेता के आवास पर हुए विस्फोट मुद्दे में जांच करने के लिए भूपतिनगर गई थी.

सूत्रों के अनुसार, NIA की टीम ने क्षेत्रीय पुलिस स्टेशन को छापेमारी की सूचना पहले ही दे दी थी. हालाँकि, इस अधिसूचना के बावजूद, जब टीम ने अपना खोज अभियान प्रारम्भ किया तो पुलिस ने पर्याप्त सुरक्षा तरीका उपलब्ध नहीं कराए थे. परिणामस्वरूप, NIA की टीम को क्षेत्र में भीड़ से अप्रत्याशित प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, जिसके कारण टीम पर धावा हुआ और एक गाड़ी की विंडस्क्रीन क्षतिग्रस्त हो गई. घटनाओं की समय-सीमा टकराव का विषय है, पुलिस सूत्रों ने संकेत दिया है कि NIA टीम निर्धारित समय से पहले सुबह 5:30 बजे भूपतिनगर पहुंची, और बाद में सुदृढीकरण का निवेदन किया. समय की इस विसंगति के कारण क्षेत्रीय ऑफिसरों की ओर से तैयारियों की कमी हो सकती है. बता दें कि, इस वर्ष की आरंभ में संदेशखाली में तृण मूल काँग्रेस नेता शेख शाहजहां के घर तलाशी लेने गई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर भीड़ ने धावा कर दिया था, इसी तरह NIA टीम पर 100 से अधिक लोगों की भीड़ ने धावा किया, जिन्होंने उनके गाड़ी पर ईंटें फेंकी, जिससे विंडशील्ड को हानि पहुंचा.

हमले के उत्तर में NIA की ओर से क्षेत्रीय थाने में मनबेंद्र जाना और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध कम्पलेन दर्ज की गई है. एनआईए का इरादा विस्फोट मुद्दे में जना को पकड़ने का था, लेकिन हिंसक विवाद के कारण ऑपरेशन बाधित हो गया. यह घटना कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा अपने कर्तव्यों को पूरा करने में आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है, खासकर आतंकवाद से संबंधित जांच से जुड़े संवेदनशील मामलों में. यह ऐसे अभियानों की सुरक्षा और कामयाबी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न एजेंसियों और क्षेत्रीय ऑफिसरों के बीच समन्वय के महत्व को भी रेखांकित करता है.

 

Related Articles

Back to top button