राष्ट्रीय

प्रदेश में कांग्रेस ने दो नए चेहरों काे मौका दिया

कांग्रेस द्वारा जारी प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट में प्रदेश की शेष बची सीटों में से दो पर नए चेहरों को मौका मिला है, नागौर सीट पर आरएलपी के साथ गठबंधन किया गया है. प्रदेश में उम्मीदवारों को लेकर तीन बार की घोषणा में कांग्रेस पार्टी प्रदेश की 25 सीटों में से अब तक 17 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है, जबकि दो सीटें गठबंधन में छोड़ी गई हैं.

जारी की गई लिस्ट में जयपुर ग्रामीण से अनिल चोपड़ा और धौलपुर-करौली भजनलाल जाटव को टिकट दिया गया है. नागौर सीट पर आरएलपी से गठबंधन के बाद बताया जा रहा है कि इस सीट पर आरएलपी से ही प्रत्याशी उतारा जाएगा. कांग्रेस पार्टी पहले ही 16 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है, जिनमें सीकर सीट सीपीएम के लिए छोड़ी गई थी.

कौन हैं ये नए चेहरे

जयपुर ग्रामीण के प्रत्याशी अनिल चोपड़ा

उम्र : 35 वर्ष

शिक्षा : पोस्ट ग्रेजुएट

प्रोफाइल : कांग्रेस पार्टी के प्रदेश सचिव हैं. एनएसयूआई से राजनीति की आरंभ की. राजस्थान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष रहे हैं. NSUI के राष्ट्रीय सचिव रह चुके हैं. सचिन पायलट के समर्थक हैं. विधानसभा चुनावों में भी टिकट के दावेदार थे. सचिन पायलट ने इनके नाम की पैरवी की है.

करौली-धौलपुर सीट से भजनलाल जाटव

उम्र :  55 वर्ष

शिक्षा : 10वीं

प्रोफाइल : दो बार विधायक रह चुके हैं. गहलोत गवर्नमेंट में पीडब्ल्यूडी मंत्री रह चुके हैं. पहली बार 2014 के उपचुनाव में वैर से जीते, दूसरी बार 2018 में जीते, 2023 में हार गए. पूर्वी राजस्थान में पार्टी के प्रमुख दलित चेहरों के तौर पर पहचान. जातीय समीकरणों और मौजूदा राजनीतिक हालात में फिट बैठने के कारण टिकट मिला.

6 सीटों को अब भी है इंतजार

इन 17 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के बाद बाकी बची छ: सीटों दौसा, कोटा, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा और बांसवाड़ा में प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाना बाकी हैं. दौसा सीट से मुरारीलाल मीणा का नाम प्रमुख दावेदारों में शुमार है.

Related Articles

Back to top button