राष्ट्रीय

तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल के लिए बना मेडिकल बोर्ड, AIIMS के 5 डॉक्टर करेंगे हेल्थ चेकअप

नई दिल्ली: दिल्ली के शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मुद्दे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अभी तिहाड़ कारावास में हैं. 23 अप्रैल को न्यायालय के आदेश के अनुसार, केजरीवाल के स्वास्थ्य की नज़र के लिए AIIMS के पांच डॉक्टरों का एक मेडिकल बोर्ड गठित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि, केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को अरैस्ट किया था और न्यायालय द्वारा न्यायिक हिरासत में भेजे जाने से पहले वह 10 दिनों तक उनकी हिरासत में थे. डाक्टर निखिल टंडन की अध्यक्षता वाले मेडिकल बोर्ड को केजरीवाल के स्वास्थ्य की नज़र का काम सौंपा गया है. तिहाड़ कारावास के डीजी के निवेदन पर केजरीवाल के स्वास्थ्य की नज़र के लिए एम्स ने पहले ही डॉ टंडन को नियुक्त कर दिया था. केजरीवाल को 22 अप्रैल से दोपहर के भोजन और रात के खाने से पहले कम खुराक वाली इंसुलिन की दो यूनिट मिल रही हैं. मेडिकल बोर्ड के गठन के बावजूद, केजरीवाल की अभी तक बोर्ड द्वारा जांच नहीं की गई है, लेकिन आशा है कि टीम जल्द ही चेकअप के लिए तिहाड़ कारावास का दौरा करेगी.

तिहाड़ कारावास में डॉक्टरों द्वारा रोजाना उनके शुगर लेवल की नज़र की जाती है, और न्यायालय के आदेश के अनुसार, उन्हें सिर्फ़ घर का बना खाना खाने की अनुमति है. केजरीवाल का स्वास्थ्य स्थिर कहा जा रहा है, हालांकि एक समय उनका शुगर लेवल 320 तक बढ़ गया था.

इससे पहले, केजरीवाल के लिए इंसुलिन की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने तिहाड़ कारावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था. AAP ने इल्जाम लगाया कि केजरीवाल को इंसुलिन देने से इनकार किया जा रहा है और उन्हें कारावास में ”धीमी मौत” की ओर धकेला जा रहा है. हालांकि, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केजरीवाल के आहार और इंसुलिन आवश्यकताओं पर कारावास ऑफिसरों की रिपोर्ट का हवाला देते हुए इन दावों का खंडन किया था. प्रवर्तन निदेशालय ने न्यायालय में कहा था कि, शुगर के रोगी होने के बावजूद केजरीवाल कारावास में आम और मिठाई खा रहे हैं, ताकि उनका शुगर लेवल बढ़े और वे मेडिकल ग्राउंड पर जमानत मांगें. इस पर केजरीवाल के वकील और कांग्रेस पार्टी नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बोला था कि, उन्होंने सिर्फ़ प्रसाद खाया और 3 आम खाए थे.

Related Articles

Back to top button