राष्ट्रीय

जरूर करें मतदान: पंजाब में चिलचिलाती गरमी के बीच होगी पोलिंग

पंजाब में 1 जून को मतदान होना है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी गर्मी के प्रकोप से मतदाताओं को बचाने और इस बार 70 पार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं.

भारतीय निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने कहा कि वह पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की स्वास्थ्य के देखभाल के लिए पैरामेडिकिल स्टाफ और मेडिकल किट की प्रबंध करवाएंगे, ताकि गर्मी के प्रकोप के कारण यदि किसी वोटर की स्वास्थ्य बिगड़ती है उसे तुरंत कंट्रोल किया जा सके. इसके अतिरिक्त एनसीसी, एनएसएस और अन्य वॉलंटियर्स की पोलिंग बूथों पर सहायता ली जाएगी. जैसे मतदाताओं को पानी और आवश्यकता पड़ने पर अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे. इसके अतिरिक्त हर सेंटर पर पानी की सुविधा के अतिरिक्त ओआरएस का व्यवस्था किया जाएगा.

बुजुर्गों और गर्भवती स्त्रियों के लिए लगाई जाएंगी कुर्सियां
मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने कहा कि पोलिंग बूथों पर बुजुर्गों, दिव्यांगों, गर्भवती स्त्रियों और यदि कोई आदमी लंबे समय से किसी रोग से पीड़ित है, इसके बावजूद वोट करने आया है, उसके बैठने के लिए कुर्सियों का बंदोबस्त किया जाएगा. चिलचिलाती धूप से बचने के लिए पोलिंग स्टेशनों के बाहर छांव के लिए टेंट लगाए जाएंगे. पंजाब में 38,62,105 वोटर बुजुर्ग और 1,51,555 दिव्यांग वोटर हैं. इनकी सहायता के लिए राज्य चुनाव आयोग की ओर से ट्रांसपोर्ट गाड़ी की सुविधा मौजूद कराई जाएगी.

नोडल ऑफिसर किए जाएंगे नियुक्त
सिबिन सी ने कहा कि आयोग की ओर से प्रदेश के हर जिला अधिकारी और डीईओ को पोलिंग स्टेशनों पर मतदान वाले दिन पानी और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त करने के लिए बोला गया है. इसके अतिरिक्त कुछ अन्य प्रकार की गाइडलाइंस भी हर जिला अधिकारी द्वारा मतदाताओं तक पहुंचाई जा रहीं हैं, ताकि मतदान वाले दिन मतदाताओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मतदान वाले दिन वोटर इन बातों का रखें ध्यान
-मतदान वाले दिन वोटर हो सके तो अपनी साथ पानी की बोतल, टोपी और छतरी लेकर आएं, जो उन्हें गर्मी के प्रकोप से बचाएगी.
-घर से निकलते समय ओआरएस का घोल या कोई पौष्टिक ड्रिंक का सेवन करें.
-कोल्ड ड्रिंक और कार्बानेटेड ड्रिंक का सेवन न करें.
-पोलिंग बूथ पर अपने बच्चों या पालतू जानवरों को साथ न लेकर आएं.

डीईओ लुधियाना की नयी पहल, मूक-बधिरों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
डीईओ लुधियाना ने एक नयी पहल की है, मूक-बधिरों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर-83605-83697 जारी किया है. डीईओ ने कहा कि इस हेल्पलाइन नंबर पर वीडियो कॉल के जरिये सिंबल और साइनिंग के जरिये मूक-बधिरों को वोट डालने से लेकर उनकी हर परेशानी का निदान किया जाएगा. उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी या मतदाता के तौर पर किसी प्रकार की कोई परेशानी है तो वीडियो कॉल के जरिये समझ कर उसे हल किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button