राष्ट्रीय

क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हो गए प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  क्वाड शिखर सम्मेलन ( QUAD SUMMIT )में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हो गए हैं. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 23 और 24 मई को टोक्यो में क्वाड सम्मेलन में शिरकत करेंगे. पीएम मोदी 40 घंटे तक जापान में रहेंगे और 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे. साथ ही 36 जापानी सीईओ और प्रवासी हिंदुस्तानियों से वार्ता करेंगे. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जापान के पीएम फूमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान जा रहे हैं. क्वाड सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. क्वाड सम्मेलन में कई विषयों पर वार्ता होगी.

क्वाड सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक में एक डी-कार्बोनाइज्ड ग्रीन शिपिंग नेटवर्क तैयार करना, स्वच्छ हाइड्रोजन का इस्तेमाल करने के साथ ही इसे और अधिक सुलभ बनाना, इंडो-पैसिफिक राष्ट्रों की जलवायु नज़र पर मंथन किया जाएगा. 24 मई को टोक्यो में होने वाली शिखर वार्ता में क्वाड लीडर्स हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अहम है दौरा

उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी एक रात टोक्यो में बिताएंगे और दो रात विमान में यात्रा करेंगे. यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच हो रहे शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी बाइडन और जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ भी द्विपक्षीय मीटिंग करेंगे.

जापान के पीएम ने किया था आमंत्रण

विदेश मंत्रालय ने बोला था, ‘जापान के पीएम फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर, पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ 24 मई 2022 को टोक्यो में तीसरे क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे.

Related Articles

Back to top button