राष्ट्रीय

केजरीवाल की गिरफ़्तारी को कांग्रेस बता रही है ‘लोकतंत्र की हत्या’

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरूवार (21 मार्च, 2024) को शराब भ्रष्टाचार मुद्दे में अरेस्ट कर लिया है. अब राष्ट्र पर सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली पार्टी कांग्रेस पार्टी इस गिरफ्तारी को लोकतंत्र की मर्डर बता रही है. लेकिन, गौर करने वाली बात ये है कि, यही कांग्रेस पार्टी 2022 में शराब घोटाले की कम्पलेन लेकर दिल्ली पुलिस के पास पहुंची थी और केजरीवाल का इस्तीफ़ा माँगा था.

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गाँधी ने इसे लोकतंत्र की मर्डर कहा है. वहीं, पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गाँधी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को गैरकानूनी करार दिया है. कांग्रेस पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी इस गिरफ्तारी को लेकर सत्ताधारी बीजेपी पर निशाना साधा है. लेकिन, गौर करने वाली बात ये है कि, जहाँ आज कांग्रेस पार्टी के नेता दिल्ली शराब घोटाले में सीएम केजरीवाल की  गिरफ्तारी को गलत ठहरा रहे हैं, वहीं कुछ दिनों पहले तक वही कांग्रेस, इसको लेकर दिल्ली पुलिस से कम्पलेन कर रही थी और केजरीवाल का त्याग-पत्र मांग रही थी. ये उस समय की बात है, जब कांग्रेस पार्टी और AAP दोनों INDIA गठबंधन में शामिल नहीं हुए थे. 2022 में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने आधिकारिक तौर पर शराब घोटाले में दिल्ली पुलिस से केजरीवाल के विरुद्ध कम्पलेन की थी.

दिल्ली कांग्रेस पार्टी इकाई के तत्कालीन अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने जून 2022 में तब दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहे राकेश अस्थाना को एक पत्र लिखते हुए केजरीवाल गवर्नमेंट की आबकारी नीति में घोटाले की कम्पलेन की थी. कांग्रेस पार्टी नेता अनिल कुमार ने अपने पत्र में बोला था कि कई कम्पनियों ने नयी आबकारी नीति के अनुसार गैर कानूनी तौर पर ठेके पाए हैं और एकाधिकार बाजार खड़ा किया है. उन्होंने आरोप लगाया था कि कई कम्पनियाँ, फर्जी कम्पनियों के नाम से शराब नीलामी में शामिल हुईं और बड़े ऑफिसरों सहित मंत्रियों के चलते ठेके ले भी लिए.

अनिल कुमार ने अपने पत्र में बोला था कि नयी आबकारी नीति के अनुसार एक कम्पनी को दिल्ली के दो जोन में ही शराब बिक्री का टेंडर दिया जा सकता है, जबकि एक कम्पनी ने भिन्न भिन्न नाम रखकर 4 जोन में ठेके ले लिए. यही नहीं कांग्रेस पार्टी नेता अनिल कुमार ने अपने पत्र में इस बात के प्रमाण भी दिए थे. उन्होंने इल्जाम लगाया था कि आबकारी नीति में स्पष्ट रूप से बोला गया था कि शराब बनाने या उसको थोक में बेचने वाली कम्पनी को शराब खुदरा रूप से बेचने का लाइसेंस नहीं दिया जाएगा, जबकि इस नियम का भी उल्लंघन किया गया. उन्होंने बोला था कि OASIS नाम की कम्पनी के लोगों ने फर्जी कम्पनियाँ बना कर अनेक नियमों को तोड़ डाला.

कांग्रेस नेता अनिल कुमार ने इस मुद्दे में दिल्ली पुलिस से जांच की मांग की थी और कांग्रेस पार्टी ने इसको दिल्ली में प्रदर्शन भी किए थे और तब आबकारी मंत्री रहे मनीष सिसोदिया का इस्तीफ़ा भी माँगा था. दिल्ली कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष ने तब बोला था कि मनीष सिसोदिया इन सभी करप्शन वाली सौदेबाजी में शामिल हैं. इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और मौजूदा कोषाध्यक्ष अजय माकन ने भी दिल्ली में हुए शराब घोटाले पर एक प्रेस वार्ता की थी और बोला था कि केजरीवाल ने कांग्रेस पार्टी को हराने के लिए शराब माफियाओं से 100 करोड़ रुपए लिए और इससे ही पार्टी की फंडिंग हुई. अजय माकन ने तो केजरीवाल के शीशमहल मुद्दे में भी इल्जाम लगाए थे. बीजेपी कह रही थी की केजरीवाल ने अपने बंगले को सँवारने में 44 करोड़ खर्च किए, वहीँ कांग्रेस पार्टी नेता अजय माकन ने दावा किया था कि 171 करोड़ खर्च हुए, उन्होंने प्रेस वार्ता में इसे समझाया भी था. लेकिन अब अचानक केजरीवाल की गिरफ़्तारी उसी कांग्रेस पार्टी को लोकतंत्र की मर्डर लगने लगी है, शायद इसके पीछे कारण गठबंधन ही है. वरना, केजरीवाल की कम्पलेन तो कांग्रेस पार्टी ने ही की थी.

बता दें कि केजरीवाल की गिरफ्तारी से पहले जाँच एजेंसी उन्हें 9 बार पूछताछ के लिए बुला चुकी थी. उन्हें नवम्बर 2023 से लगातार प्रवर्तन निदेशालय समन जारी कर रही थी, लेकिन वह हर बार कोई ना कोई बात कहकर इन्हे टालते रहे थे. उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ से बचने को हाई कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था. केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने भी सबूत देखने के बाद उनकी गिरफ्तारी पर कल रोक लगाने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद रात में प्रवर्तन निदेशालय की टीम उनके आवास पहुँच कर उन्हें अरेस्ट कर ले गई. उनकी पार्टी ने गिरफ्तारी को लेकर सर्वोच्च कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जहाँ आज सुनवाई होनी है. वहीं, कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी आज एकजुटता दिखाने के लिए केजरीवाल के परिवार से मिलने वाले हैं.

Related Articles

Back to top button