राष्ट्रीय

​​​​​​​कांग्रेस बोली- हमारे मेनिफेस्टो में विरासत टैक्स का जिक्र नहीं

कांग्रेस लीडर जयराम रमेश ने गुरुवार को विरासत टैक्स और पीएम मोदी के बयान पर स्पष्टीकरण दिया. जयराम रमेश प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस पार्टी मेनिफेस्टो की बुकलेट लेकर पहुंचे. उन्होंने बोला कि आज एक चीज साफ करना चाहता हूं कि हमारे इस घोषणा पत्र में कहीं भी विरासत टैक्स का जिक्र नहीं है.

जयराम ने कहा, “सच यह है कि 1985 में पीएम राजीव गांधी ने इस विरासत टैक्स को समाप्त कर दिया था. हमने कभी भी विरासत टैक्स का जिक्र नहीं किया. यह हमारे एजेंडा का हिस्सा नहीं है.

कांग्रेस नेता ने कहा, “प्रधानमंत्री बोल रहे हैं कि हमारे मेनिफेस्टो में प्रॉपर्टी बांटने का जिक्र है. मैं उन्हें चैलेंज करता हूं कि हमारे 50 पेज के मेनिफेस्टो में एक शब्द भी ऐसा नहीं है जो प्रॉपर्टी बांटने का जिक्र करता हो.

मोदी का बयान- कांग्रेस पार्टी विरासत पर भी टैक्स लगाएगी

PM मोदी अपने चुनावी भाषणों में कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी विरासत पर भी टैक्स लगाएगी. उनका मेनिफेस्टो कह रहा है कि वे मां-बहनों के गोल्ड का हिसाब-किताब करेंगे. इसके बाद वे इसे बांट देंगे. उनको बांटेंगे, जिन पर मनमोहन ने बोला था- प्रॉपर्टी पर पहला अधिकार मुसलमानों का है.

पित्रोदा का विरासत टैक्स पर बयान

विरासत टैक्स को लेकर बीजेपी और हमलवार तब हुई जब भारतीय ओवरसीज कांग्रेस पार्टी के चेयरमैन सैम पित्रोदा ने इसे लेकर एक बयान दिया. पित्रोदा ने न्यूज एजेंसी मीडिया से वार्ता के दौरान 24 अप्रैल को बोला कि अमेरिका में इनहेरिटेंस (उत्तराधिकार) टैक्स की प्रबंध है. हिंदुस्तान में विरासत टैक्स लगाने पर बहस होनी चाहिए.

पित्रोदा ने कहा- यदि अमेरिका में किसी के पास 10 करोड़ $ की संपत्ति है तो उसके मरने के बाद बच्चों को इसमें से 45% और बाकी 55% गवर्नमेंट ले लेगी. मेरी नजर में यह अच्छा है. बाद में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बयान को कांग्रेस पार्टी की लूटने वाली सोच बताया. हालांकि, पित्रोदा ने मोदी पर असत्य फैलाने का इल्जाम लगाया.

कांग्रेस का पित्रोदा के बयान से किनारा हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने पित्रोदा के बयान से किनारा कर लिया. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बोला कि यह उनके निजी विचार हैं. इसका पार्टी से कोई मतलब नहीं है. राहुल गांधी ने बोला कि मैंने ये नहीं बोला कि हम इस पर कोई एक्शन लेंगे. मैं केवल ये बोला रहा हूं कि हमें ये देखना चाहिए कि कितना अन्याय हुआ है.

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कांग्रेस पार्टी और बीजेपी अध्यक्ष से पीएम मोदी और राहुल गांधी के बयान पर उत्तर मांगा है. आयोग ने मोदी और राहुल के भाषणों के विरुद्ध की गई शिकायतों पर नोटिस भेजा है. इन शिकायतों में आचार संहिता उल्लंघन का इल्जाम लगाया गया है.

​​​​​​​इलेक्शन कमीशन ने पीएम मोदी के बांसवाड़ा में दिए गए बयान की जांच प्रारम्भ कर दी है. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में बोला था कि यदि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो लोगों की संपत्ति को अधिक बच्चे वालों में बांट देगी.

Related Articles

Back to top button