राष्ट्रीय

ऑनलाइन गेमिंग ऐप घोटाले के खिलाफ ED ने की 2,500 डमी बैंक खातों की पहचान

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय कोलकाता ने ‘ई-नगेट’ नामक एक प्रमुख ‘ऑनलाइन गेमिंग ऐप घोटाले’ के विरुद्ध सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया. गेमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पेश किए गए ई-नगेट ऐप ने उपयोगकर्ताओं को उनके निवेश पर रिटर्न का वादा किया था.

वास्तविक पैसे पर दांव लगाने और उपयोगकर्ताओं को भारी कमीशन का वादा करने के लिए डिजाइन किए गए सुन्दर गेम की पेशकश करते हुए ऐप ने एक सुनहरे निवेश की तस्वीर पेश की. हालांकि, निवेश किए जाने के बाद ऐप बंद हो गया और निवेशकों को अपने धन को वापस पाने का कोई रास्ता नहीं मिला.

खुलासा 2022 में प्रारम्भ हुआ जब प्रवर्तन निदेशालय ने घोटाले का भंडाफोड़ किया. इस दौरान पता चला कि गलत ढंग से कमाए गए फायदा का एक हिस्सा डिजिटल संपत्तियों में निवेश किया गया था. जांच के दौरान लगभग 2,500 डमी बैंक खातों की पहचान की गई और उनका विश्लेषण किया गया.

तलाशी के दौरान लगभग 19 करोड़ नकद राशि बरामद की गई. घोटाले के मास्टरमाइंड आमिर खान को भी अरैस्ट किया गया और वह अभी न्यायिक हिरासत में है.

ईडी ने कई एक्सचेंजों से विशेष रूप से बिनेंस, ज़ेबपे और वज़ीरएक्स के कई क्रिप्टो वॉलेट का विवरण मांगा. बिनेंस और अन्य एक्सचेंजों से इकट्ठा जानकारी के कारण 70 खातों में 90 करोड़ की रकम रोक दी गई. बिनेंस, ज़ेबपे और वज़ीरएक्स के पास रखे गए 70 खातों में 90 करोड़ रुपये मौजूद हैं, जो घोटाले से जुड़े थे. इन क्रिप्टो संपत्तियों को बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने अपने कब्जे में ले लिया और प्रवर्तन निदेशालय के क्रिप्टो वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया.

 

Related Articles

Back to top button