राष्ट्रीय

अप्रैल में ही झुलसाएगी गर्मी, इन राज्यों में राहत देंगे बादल

आईएमडी ने कहा है कि पूर्व और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों को छोड़कर हिंदुस्तान के ज्यादातर इलाकों में अप्रैल महीने में गर्मी ज्यादा पड़ेगी और अधिकतम -न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही उत्तर हिंदुस्तान से लेकर दक्षिण हिंदुस्तान तक भयंकर गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में यह महीना और भी अधिक गर्म रहने वाला है. आईएमडी के अनुसार तेलंगाना, कर्नाटक और रायलसीमा के भिन्न-भिन्न स्थानों पर हीटवेव चलने की आसार है. उत्तर-पश्चिम मध्य भारत, पूर्वी हिंदुस्तान और उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर ज्यादा देखने को मिलेगी और तपिश महसूस होगी.

इन राज्यों में होगी बारिश

उधर हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में सोमवार की सुबह बर्फबारी देखने को मिली, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसके अतिरिक्त दक्षिण हिंदुस्तान के अनेक हिस्सों में रविवार की देर रात  गरज के साथ बारिश की फुहारें पड़ने से मौसम खुशनुमा हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 दिन अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट से मध्यम बारिश होने की आशा जताई गई है.

बिहार-महाराष्ट्र मे ंकैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने 10 अप्रैल तक झारखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मामूली से मध्यम बारिश की आसार जताई है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 12 अप्रैल तक मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में मामूली से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है तो वहीं  पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में आज, सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को  दिल्ली का मौसम साफ रहेगा और मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे आंशिक बादल छाएंगे और इस सप्ताह के अंत में कुछ जगहों पर गरज के साथ मामूली वर्षा होने की भी संभावना है.

बारिश के साथ पड़ेंगे ओले 

आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के भिन्न-भिन्न इलाकों में सोमवार को बारिश के साथ ओला पड़ने की आसार है. बिहार के 22 शहरों में अधिकतम तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार हवा ते तेज झोंके के साथ 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान है. वहीं, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य बिहार के एक या दो स्थानों पर मामूली वर्षा, मेघ गर्जन और वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

Related Articles

Back to top button