बिज़नस

एयर इंडिया एक्सप्रेस: इन शर्तों के साथ कर्मचारियों ने की हड़ताल खत्म

एयर इण्डिया एक्सप्रेस के चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग ने स्ट्राइक वापस लेने और काम पर लौटने का फैसला किया है. एयरलाइन प्रबंधन के चालक दल के सदस्यों के मुद्दों पर गौर करने के आश्वासन के बाद यह कदम उठाया गया है. वहीं एयरलाइन ने चालक दल के 25 सदस्यों की बर्खास्तगी का पत्र वापस लेने पर सहमति जताई है. दिल्ली में गुरुवार को मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) के कार्यालय में चालक दल के सदस्यों के प्रतिनिधियों और एयरलाइन प्रतिनिधियों के बीच बैठक में यह निर्णय लिया गया.

रद्द हो गई थी उड़ानें

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने मंगलवार रात से 170 उड़ानों को रद्द किया है. एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग के ‘बीमार’ होने की सूचना के बाद एयर इण्डिया एक्सप्रेस ने उड़ानों को रद्द किया.

मेडिकल लीव पर चले गए थे कर्मचारी

बीते मंगलवार रात से एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में कई कर्मचारी मेडिकल दिक्कतों का हवाला देकर लीव ले रहे थे. ऐसे में चालक दल के सदस्यों की कमी हो गई और एयरलाइन को उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं. हालांकि, एयरलाइन ने प्रत्यक्ष तौर पर बर्खास्तगी पत्र के बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन यह बोला कि वह कुछ व्यक्तियों के विरुद्ध मुनासिब कदम उठा रही है क्योंकि उनके कार्यों से हजारों यात्रियों को घोर परेशानी हुई है.

एयर इण्डिया एक्सप्रेस में एआईएक्स कनेक्ट (पूर्ववर्ती एयरएशिया इंडिया) के विलय की प्रक्रिया चल रही है. पिछले कुछ समय से, खासतौर पर विलय की प्रक्रिया प्रारम्भ होने के बाद से इसके चालक दल के कुछ सदस्यों में असंतोष व्याप्त है. बता दें कि टाटा ग्रुप ने एयर इण्डिया का अधिग्रहण वर्ष 2022 में किया था. इसके बाद ग्रुप ने अपनी एयरलाइन कंपनियों में कई बड़े परिवर्तन किए . इसी कड़ी में मर्जर की भी प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है

Related Articles

Back to top button