गर्मियों में इन खास टिप्स की मदद से पाए ऑयली स्‍किन से छुटकारा

गर्मियों में इन खास टिप्स की मदद से पाए ऑयली स्‍किन से छुटकारा

गर्मियों में पसीना (Sweat) आने की वजह से स्किन (Skin) बेजान व चिपचिपी नजर आने लगती है। बाहर निकलना हुआ नहीं कि चेहरे पर तेल (Oily Skin) नजर आने लगता है। 

ऐसे में मेकअप भी चेहरे पर कम ही देर टिकता है। कुल मिला कर गर्मियों का मौसम ऑयली स्‍किन वाले लोगों के लिए बेहद कठिनाई वाला होता है। ऐसे में इस मौसम में अपनी स्किन का ज्‍यादा ख्‍याल रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है, क्‍योंकि गर्मियों (Summer) में स्‍किन का ख्‍याल नही रखा गया, तो चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स व पिंपल्‍स जैसी समस्‍याएं होने का भय रहता है। आज हम ऑयली स्किन को तेल फ्री बनाए रखने के लिए कुछ टिप्‍स बताने जा रहे हैं। आप भी इन्‍हें अनुसरण करके अपनी स्किन को बेहतर बनाए रख सकते हैं।

ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोगों की स्किन पर गंदगी, धूल-मिट्टी, प्रदूषण व मृत स्कीन जम जाती है। इसलिए चेहरे को साफ रखना बेहद ज़रूरी है। ऐसे में अपने चेहरे को साफ रखने के लिए फेस क्लेंजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problem) से बचाव रखेगा। मगर इतना ध्‍यान रखें कि आपका फेस क्लेंजर ऑयल-फ्री (Oil Free) हो।

गर्मियों के मौसम में हेवी मेकअप से बचना चाहिए। इनसे स्किन की समस्‍याएं पनप सकती हैं। गर्मियों में महज हल्के मोइश्चराइजर का प्रयोग करना बेहतर रहता है। साथ ही चेहरे को पसीना आदि आने पर रगड़ने से बचना चाहिए। इससे आपका चेहरा व ऑयली होने कि सम्भावना है। गर्मियों में साबुन से दूरी बनाए रखें व जब ज्‍यादा पसीना आए तो चेहरा धोकर साफ कर लें। ज्‍यादातर सादे पानी से ही चेहरा धोएं। मगर जब चेहरा ज्‍यादा चिपचिपा लगे तो तेल क्लीयरिंग फेसवॉश का प्रयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे पर गंदगी नहीं जम पाएगी।
गर्मियों में ऑयली स्किन वालों को बाहर निकलते समय ब्लोटिंग पेपर अपने पास जरूर रखना चाहिए। क्‍योंकि बाहर निकल कर आप बार-बार चेहरा नहीं धो सकते। ऐसे में ब्लोटिंग पेपर से अपने चेहरे पर आए पसीने को धीरे-धीरे साफ करना चाहिए। यह आपके चेहरे का सारा तेल सोख लेगा व आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे।



गर्मियों में ऑयली स्किन चिपचिपी होने की वजह से ज्‍यादा बेकार लगने लगती है। ऐसे में चेहरे पर निखार लाने के लिए तेल फ्री फेस मास्क का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी स्किन साफ दिखेगी व चेहरे का अतिरिक्‍त तेल निकल जाएगा।