लाइफ स्टाइल

शुक्र ग्रह 25 अप्रैल से होंगे अस्त, इन राशियों पर पड़ेगा जबस्दस्त असर

वैदिक ज्योतिष के शुभ ग्रहों में से एक शुक्र ग्रह अप्रैल से लेकर जून महीने तक अस्त रहेंगे. इनका अस्त होना 25 अप्रैल, 2024 को सुबह 05 बजकर19 मिनट से प्रारम्भ होगा. ये कुल 66 दिनों तक अस्त रहेंगे. इनका उदय 29 जून शाम 07 बजकर 52 मिनट से शुरुआत होगा. ज्योतिषीय मान्यता है कि शुक्र ग्रह के अस्त और उदय होने की अवधि में सभी राशियों पर व्यापक असर पड़ता है. बता दें, शुक्र के अस्त होने को ‘तारा का अस्त’ होना भी कहते हैं.

अस्त शुक्र का राशियों पर प्रभाव

हिन्दू पंचांग के अनुसार, शुक्र मेष राशि में अस्त होंगे और फिर इनका उदय मिथुन राशि में होगा. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इन दो राशियों के साथ-साथ तीन अन्य राशियों पर भी शुक्र के अस्त होने का जबरदस्त असर होगा. आइए जानते हैं, मेष और मिथुन के अतिरिक्त और तीन राशियां कौन-सी हैं और इन सभी पांचों राशियों पर क्या असर होगा?

मेष राशि

शुभ ग्रह होने के कारण शुक्र ग्रह अपना शुभ असर मेष राशि के जातकों को देकर जाएंगे यानी मेष राशि वालों पर शुक्र की खास कृपा होगी. इस राशि के लोग अपने कार्यक्षेत्र में उन्नति करेंगे. बेरोजगारों को जॉब मिलने की प्रबल आसार है. घर-परिवार में सबंध मधुर रहेंगे, लेकिन पत्नी-पक्ष के किसी सम्बन्धी का स्वास्थ्य चिंता का कारण बनेगा. धन का प्रवाह बना रहेगा, लेकिन खर्च को नियंत्रित करने की जरूरत होगी. व्यापारी वर्ग फायदा कमाएंगे. विद्यार्थियों को शोध के नए अवसर प्राप्त होंगे.

मिथुन राशि

अस्त समय खत्म होने के बाद शुक्र ग्रह का उदय मिथुन राशि में होगा. मिथुन राशि के जातक का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. कार्य-स्थल पर बॉस और सीनियर से अच्छी बनेगी. जॉब में प्रमोशन होने के योग बन रहे हैं. बिगड़ी हुई आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. व्यापारियों को व्यवसाय के आने अवसर प्राप्त होंगे. काम और जॉब को लेकर युवाओं की चिंता कम होगी.

कन्या राशि

कन्या शुक्र की नीच राशि है. शुक्र के अस्त होने से इस राशि के जातकों पर जबरदस्त असर दिखाई देगा, लेकिन यह काफी सकारात्मक होगा. इस राशि के लोग जिस भी काम में हाथ डालेंगे, वह खूब फूलेगा-फलेगा. पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को विदेश जाने का मौका मिलेगा. अविवाहितों के विवाह होने के अच्छे अवसर बनेंगे. जीवनसाथी का सहयोग, संग और प्रेम प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि

शुक्र के अस्त होने का वृश्चिक राशि पर अच्छा खासा असर होगा. इस राशि के जातक बुद्धि-विवेक से काम लेंगे और हर मोर्चे पर सफल होंगे. उद्योग और व्यापार, विशेषकर मैन्यूफैक्चरिंग, से जुड़े लोगों के लिए यह बेहतरीन समय होगा. वृश्चिक राशि के किसानों जातकों के लिए यह समय बहुत अधिक अनुकूल नहीं है, उन्हें मौसमी आपदा से नुकसान होने की संभावना है. स्त्रियों के लिए यह समय स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बढ़िया रहेगा.

मीन राशि

मीन शुक्र की उच्च राशि है. अस्त रहने की हालत में मीन राशि के जातकों पर काफी अधिक असर रहेगा. इस राशि के लोग सभी प्रकार के आर्थिक मोर्चे पर विफल हो सकते हैं. इनके खर्चे काफी बढ़ सकते हैं, जो कठिनाई का कारण बन सकता है. वित्तीय पहलू को छोड़कर सामाजिक और धार्मिक मोर्चे पर अच्छे संयोग बनेंगे. तीर्थयात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं. पारिवारिक योगदान से काम सफल होने की अच्छी संभावनाएं है.

Related Articles

Back to top button