लाइफ स्टाइल

वेट लॉस ही नहीं ओरल हेल्थ भी मेंटेन रखती है लौंग की चाय

गले में खराश हो या खांसी से हो बुरा हाल, दादी-नानी अक्सर लौंग चबाने की सलाद देती हैं. आयुर्वेद के अनुसार, लौंग केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ती बल्कि कई रोंगों के उपचार में बहुत लाभ वाला होती है. बात यदि लौंग में उपस्थित पोषक तत्वों की करें तो, इसमें मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला होते हैं. आइए जानते हैं लौंग की चाय पीने से स्वास्थ्य को मिलते हैं क्या-क्या फायदे.

ओरल प्रॉब्लम होती हैं दूर-
लौंग की चाय का नियमित सेवन करने से मसूड़ों और दांतों से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं. इस चाय का सेवन करने से मुंह में उपस्थित बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं. यदि आपके दांत में दर्द रहता है तो भी लौंग की चाय पीने से आपको आराम मिल सकता है. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं,जो दांत के दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं. इसके अतिरिक्त लौंग की चाय पीने से मुंह की बदबू, दांत या मसूड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी  और पायरिया की परेशानी भी दूर होती है.

डायजेशन हेल्थ-
अगर पेट से जुड़ी परेशानियां आपको अक्सर परेशान करती हैं तो लौंग की चाय पीने से आपको लाभ मिल सकता है. लौंग की चाय पेट के अल्सर,पेप्टिक अल्सर के खतरे को कम करने के साथ एसिडिटी और पेट दर्द की कम्पलेन भी दूर कर सकती है.

तनाव से रखें दूर-
जिन लोगों को बहुत अधिक स्ट्रेस रहता है उनके लिए भी लौंग की चाय लाभ वाला साबित हो सकती है. दरअसल, लौंग में चाय में कुछ ऐसे गुण उपस्थित होते हैं, जो दिमाग को शांत करके तनाव की छुट्टी कर सकते हैं.

वेट लॉस-
लौंग की चाय वजन घटाने में भी मददगार हो सकती है. लौंग की चाय नेचुरल फैटी एसिड और सिंथेसिस इनहेबिटर से भरपूर होने की वजह से वजन कम रखने में सहायता कर सकती है.

दर्द और सूजन से राहत-
लौंग की चाय में ताकतवर एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उपस्थित होते हैं, जो दर्द से राहत देने में सहायता कर सकते हैं. यदि किसी आदमी को सिरदर्द,दांत दर्द या मांसपेशियों में दर्द हो तो उसे लौंग की चाय राहत दिला सकती है.

कैसे बनाएं लौंग की चाय-

लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें 4-5 लौंग डालकर 5 से 7 मिनट के लिए पकने दें. अब गैस बंद करके पानी छान लें. आपकी लौंग की चाय बनकर तैयार है, इसे पीने से पहले इसमें एक चम्मच शहद मिला लें.

Related Articles

Back to top button