लाइफ स्टाइल

रोज़मेरी मिस्ट का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो बहुत जल्द घने होंगे आपके बाल

इन दिनों लोगों के बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं. लोगों की बदलती जीवनशैली, खराब खानपान का असर हमारी स्वास्थ्य के साथ साथ स्किन और बालों पर भी पड़ता है. बालों के झड़ने से लोगों का आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है. इन दिनों तो कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगे हैं. ऐसे में अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप हेयर मिस्ट का इस्तेमाल करें. आप घर पर भी रोज़मेरी की पत्तियों से भी हेयर मिस्ट बना सकते हैं. अगर आपके बाल पतले हैं तो रोजमेरी आपके लिए संजीवनी बूटी समान है. चलिए हम आपको बताते हैं आप यह मिस्ट कैसे तैयार करें?

क्या है हेयर मिस्ट?

हेयर मिस्ट बालों के लिए सुरक्षा कवच समान है. यह बालों को गंदगी और डस्ट, सूरज हानिकारण किरणों  से बचाने में सहायता करता है. यह आपके स्कैल्प को साफ रखने में सहायता करता है.

हेयर मिस्ट बनाने के लिए इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

हेयर मिस्ट बना के लिए आप रोज़मेरी, पुदीना की पत्तियां, लौंग का इस्तेमाल करें. रोज़मेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीनोसाइसेप्टिव जैसे गुण पाए जाते हैं. रोजमेरी बालों के रोमछिद्रों को नरिश करता है और नए बाल उगाने में भी सहायता करता है. इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं. वहीं, पुदीने की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण के साथ साथ अर्क कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट हाई मात्रा में उपस्थित होते हैं जो बालों को झड़ने को रोकता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है. पुदीने की पत्तियों के एंटिफंगल गुण रूसी, जूँ की संसय को दूर करते हैं. वहीँ तीसरा इंग्रीडिएंट लौंग बालों को घना बनाने में सहायता करता है. इसमें उपस्थित मिनरल्स, विटामिन्स बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं और बालों के स्वस्थ रखता है.

कैसे बनाएं हेयर मिस्ट?

हेयर मिस्ट बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप रोज़मेरी की पत्तियां, 1 कप पुदीना की पत्तियां और 2 चम्मच लौंग को एक बड़े बाउल में डालें. अब इस बाउल में 3 कप पानी डालें. पानी को बॉयल होने दें. जब पानी आधा हो जाए तब उसे एक स्प्रे बॉटल में ट्रांसफर कर दें. आपका हेयर मिस्ट तैयार है.

कब लगाएं हेयर मिस्ट?

रात में सोने से पहले इसे अपने बालों पर स्प्रे करें. आप बालों को धोने के बाद भी हेयर मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने बालों को शैम्पू से धोएं और अपने गीले बालों पर इसका स्प्रे करें.

Related Articles

Back to top button