लाइफ स्टाइल

‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ का उठाना है फायदा, तो ऐसे करें आवेदन

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 फरवरी को नवीनतम रूफटॉप सौर योजना ‘पीएम सूर्य घर: निःशुल्क बिजली योजना’ को स्वीकृति दे दी. यह योजना 2 किलोवाट प्रणाली के लिए सिस्टम लागत की 60 फीसदी सब्सिडी और 2 से 3 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए 40 फीसदी सब्सिडी प्रदान करती है. नयी योजना के तहत, 1 किलोवाट की छत पर सौर प्रणाली स्थापित करने वाले किसी भी आदमी के लिए न्यूनतम सब्सिडी 30,000 रुपये होगी. 2-किलोवाट सिस्टम लगाने वालों के लिए नयी सब्सिडी 60,000 रुपये होगी.

सबसे पहले इच्छुक ग्राहक को राष्ट्रीय पोर्टल www.pmsuryagarh.gov.in पर पंजीकरण करना होगा. यह काम राज्य एवं बिजली वितरण कंपनी (DISCOM) का चयन करके करना होगा बिजली ग्राहक संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज करनी होगीएक बार दर्ज़ होने के बाद, कोई भी ग्राहक संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन कर सकता है. ग्राहक पोर्टल पर फॉर्म भरकर रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि ऐसा होता है तो ग्राहक को क्षेत्रीय डिस्कॉम से स्वीकृति के लिए प्रतीक्षा करना होगा. गवर्नमेंट ने बोला कि एक बार स्वीकृति मिल जाने के बाद, उसके डिस्कॉम को किसी भी दर्ज़ विक्रेता से सौर संयंत्र स्थापित करना होगा.

पैनल में शामिल विक्रेताओं की सूची पोर्टल पर है. राष्ट्रीय पोर्टल ठीक सिस्टम आकार, फायदा कैलकुलेटर, विक्रेता रेटिंग आदि जैसी जरूरी जानकारी प्रदान करने में सहायता करेगा. स्थापना के बाद, ग्राहक को संयंत्र विवरण जमा करना होगा और नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा. नेट मीटर स्थापित होने और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद, पोर्टल पर एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा.
कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त होने पर, ग्राहक को पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और रद्द चेक जमा करना होगा. ग्राहक को 30 दिनों के भीतर उसके बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button