लाइफ स्टाइल

रूखे, बेजान बालों के लिए रामबाण हैं ये जड़ी-बूटियाँ

नई दिल्ली: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालों का स्वस्थ होना बहुत महत्वपूर्ण है. बाल पतले या क्षतिग्रस्त, रूखे, बेजान या रूसी हमारी खूबसूरती को खराब कर देते हैं. कभी-कभी यह इतना गंभीर हो जाता है कि गंजापन तक आ जाता है. अक्सर यह परेशानी तब होती है जब हम उनकी देखभाल के लिए कई तरह के रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं.

इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हमें कुछ समय के लिए तो राहत महसूस होती है, लेकिन बाद में इसके साइड इफेक्ट्स हम पर पड़ने लगते हैं, जिससे आगे चलकर हमारे बाल रूखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं. ऐसे में आप प्राकृतिक चीजों की सहायता से अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ हैं, जो आपके किचन में ही उपस्थित हैं, जिनकी सहायता से बालों को आंतरिक पोषण मिलता है. आइए जानते हैं इन जड़ी-बूटियों और इन्हें इस्तेमाल करने के उपायों के बारे में.

कसूरी मेथी

बालों को आंतरिक पोषण देने में मेथी के बीज बहुत लाभ वाला होते हैं. इसके अतिरिक्त मेथी के दानों को पानी में पीसकर लेप के रूप में सिर पर लगाने से भी काम में लिया जा सकता है.

इसके लिए रात को सोने से पहले मेथी के दानों को भिगो दें और सुबह पानी पी लें और दानों को खा लें. इसी तरह मेथी को रात भर भिगोकर बालों में लगाने से हमारे बाल काले, लंबे, घने और मजबूत बनते हैं. यह बालों को आंतरिक पोषण प्रदान करता है.

औला

औला जितना हमारे शरीर को आंतरिक पोषण प्रदान करने में सहायता करता है, उतना ही बाहरी अशुद्धियों को दूर करने में भी सहायता करता है.

एलोविरा

विटामिन ए, सी, ई और विटामिन बी12 से भरपूर एलोवेरा कारावास एक ऐसी औषधि है जो हर तरह से हमारे लिए लाभ वाला है. यह हमें सिर से लेकर पैर तक हर तरह से लाभ पहुंचाता है. यह बालों को आंतरिक पोषण और हाइड्रेशन प्रदान करने के साथ-साथ बालों को काला, लंबा और घना बनाए रखने में भी सहायता करता है और बालों के झड़ने को रोकता है.

रोजमैरी

उर्सोलिक एसिड से भरपूर रोजमेरी बालों के विकास में सहायता करती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एसिड रक्त परिसंचरण को बनाए रखने के लिए जाना जाता है और इसके कारण जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन बालों के रोम तक पहुंचते हैं, जिससे बालों को पूर्ण पोषण और विकास मिलता है.

Related Articles

Back to top button