लाइफ स्टाइल

इन तरह के होते हैं AC, जानें कौन सा खरीदना रहेगा बेस्ट

गर्मी के मौसम की आरंभ के साथ ही हम सभी उन डिवाइस  को अपनाने की सोचते हैं जो तपती गर्मी में भी हमें ठंड से राहत पहुंचाने का काम करें. बात करें होम अप्लायंसेस की तो इसके लिए कूलर से अधिक बेहतर एयर कंडीशनर माना जाता है. हालांकि, एसी भी कई प्रकार के होते हैं जिन्हें आप अपने कमरे और आवश्यकता के हिसाब से अपना सकते हैं. यदि आप भी केवल विंडो या स्प्लिट एसी के बारे में ही जानते हैं तो आइए आपको इन दोनों एयर कंडीशनर के साथ-साथ अन्य एसी के बारे में भी बताते हैं.

1. Window AC

एयर कंडीशनर कई प्रकार के होते हैं जिनमें से एक विंडो एसी भी है. इसे खिड़की वाले रूम या छोटे रूम के लिए बेस्ट माना जाता है. इसे आप खिड़की में आराम से लगवा सकते हैं और इसके लिए किसी तरह के आउटडोर यूनिट की आवश्यकता नहीं होती है.

2. Split AC

स्प्लिट एसी दो भाग- ब्लोअर यूनिट और कंप्रेसर यूनिट में होते हैं. ब्लोअर को रूम में और कंप्रेसर को कमरे के बाहर लगाया जाता है. इसका इस्तेमाल बड़े रूम में खासतौर पर करते हैं.

3. Portable AC

पोर्टेबल एसी को कहीं भी सरलता ले जाया सकता है. इसकी सहायता से ठंडी और गर्म दोनों हवा मिलती है. पोर्टेबल एसी का इस्तेमाल करने के लिए आपको खिलड़ी से इसके ट्यूब को बाहर रखना होता है, जो गर्म हवा बाहर निकालने के साथ कमरे में नमी बनाने का काम करता है.

4. Hot and Cold AC

सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में हॉट और कोल्ड एसी का इस्तेमाल किया जा सकता है. टू इन वन एसी से कमरा ठंडा और गर्म दोनों रखा जा सकता है.

5. Tower AC

स्प्लिट एसी यूनिट के जैसा टावर एसी होता है. ये भी दो भिन्न-भिन्न भाग में होते हैं. हालांकि, इसे फर्श पर रखा जाता है. इसकी सहायता से छोटे और बड़े दोनों रूम को सरलता से ठंडा किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button