लाइफ स्टाइल

अक्षय तृतीया के दिन इस विधि-विधान से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की करे पूजा-अर्चना

Akshaya Tritiya : हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष 10 मई, 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ होता है. इस दिन का बहुत अधिक महत्व होता है. इस पावन दिन स्नान- दानि, धर्म- कर्म का बहुत अधिक महत्व होता है. इस दिन मां लक्ष्मी और विष्णु ईश्वर की पूजा का भी विशेष महत्व होता है. अक्षय तृतीया के दिन विधि- विधान से माता लक्ष्मी और ईश्वर विष्णु की पूजा- अर्चना करनी चाहिए.

दान पुण्य और धातु खरीदारी करने का दिन– पंडित रमेशचंद्र त्रिपाठी बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन दान पुण्य और धातु खरीदारी करने की मान्यता है. बोला जाता है कि सोने चांदी और अन्य धातु खरीद कर घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.केवल धातु बल्कि लोग इस दिन गाड़ी और अन्य प्रॉपर्टी की खरीदारी करना भी पसंद करते हैं. यह स्वयंसिद्ध मुहूर्त है. इस दिन सभी शुभ कार्य मान्य हैं. शुक्ल पक्ष तृतीया 10 मई को प्रात: 04:18 बजे से देर रात 02:50 बजे तक हैं. हालांकि इस बार गुरु और शुक्र अस्त होने के कारण वैवाहिक लग्न का योग नहीं बन पा रहा है.

रोहिणी नक्षत्र बना रहा है इस दिन को अतिविशेष– खड़ेश्वरी मंदिर के पुजारी राकेश पाड़ेय बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन रोहिणी नक्षत्र पड़ रहा है. रोहिणी नक्षत्र इस दिन को अतिविशेष बना रहा है. इसके साथ-साथ गजकेसरी और सुकर्मा योग और शश राजयोग खरीदारी के लिए उत्तम कहा गया है. ईश्वर विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है. शुक्रवार को दिन पड़ रहा है. माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी.

Related Articles

Back to top button