लाइफ स्टाइल

दिल्ली के इन बाजार में विदेशी भी करने आते है खूब खरीदारी

नई दिल्ली: हिंदुस्तान की राजधानी हमेशा इतिहास में सियासी केंद्र रही है और पूरे विश्व में शीर्ष रेटेड पर्यटन स्थलों में से एक है. हर साल, शहर प्रतिष्ठित स्थलों को देखने और शहर के इतिहास, संस्कृति और वास्तुकला की प्रशंसा करने के लिए उत्सुक विदेशियों से भरा रहता है. करने और देखने के लिए ढेर सारी चीज़ों के साथ, दिल्ली जीवंत सड़क बाज़ारों का भी घर है, जिनमें चुनने के लिए बहुत सारी रोमांचक दुकानें हैं. कपड़ों से लेकर मसालों से लेकर रोशनी तक, आपको यहां सब कुछ मिलेगा, जो शहर को एक और पर्यटन स्थल बनाता है. आइए शीर्ष 5 सड़क बाजारों पर एक नजर डालें, जहां हर वर्ष विदेशी लोग खरीदारी करने आते हैं.

जनपथ

कनॉट प्लेस के पास स्थित, यह पूरी दिल्ली में सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाले बाजारों में से एक है और मुनासिब मूल्य सीमा पर अपने टी-शर्ट, हैंडबैग, स्कार्फ और अन्य परिधान संग्रह के लिए लोकप्रिय है. आपको जनपथ के पास स्थित गुजराती लेन भी मिलेगी जहां आपको हस्तनिर्मित स्टाइलिश बैग और ब्लाउज अद्वितीय कीमतों पर मिलेंगे. बाज़ार सुबह 10:30 बजे खुलता है और रात 9:00 बजे बंद हो जाता है.

दिल्ली हाट

दिल्ली हाट स्टाल कॉटेज का एक समूह है जो दिल्ली गवर्नमेंट द्वारा स्थापित किया गया है और यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है जो हिंदुस्तान के हर राज्य के दुर्लभ हस्तशिल्प के साथ अपने देहाती गांव जैसे माहौल के लिए जाना जाता है. आपको जूते, विरासत वस्त्र, आभूषण, फर्नीचर, पेंटिंग और मिट्टी के बर्तनों के साथ स्ट्रीट फूड, लोक प्रदर्शन और स्मृति चिन्ह भी मिलेंगे, जो इसे एक और पसंदीदा पर्यटन स्थल बनाते हैं. हाट प्रत्येक दिन सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है.

चांदनी चोक

दिल्ली में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक, चांदनी चौक मुगल काल से ही लोकप्रिय रहा है, जिसमें लाल किला, जामा मस्जिद, चोर बाजार, पराठे वाली गली और क्षेत्र में घूमने और घूमने के लिए अन्य आकर्षण हैं. नहर प्रणालियों को अब दरियागंज, कटरा नील, खारी बावली और तिलक बाज़ार जैसे लोकप्रिय नामों से विभाजित किया गया है, जहाँ खरीदने के लिए कपड़े के आभूषण से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान तक मौजूद हैं. बाज़ार सुबह 11 बजे खुलता है और रात 8 बजे बंद हो जाता है.

करोल बाग

सौंदर्य प्रसाधन, किताबें, जूते, दुल्हन के कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स और बहुत कुछ की पेशकश करने वाला करोल बाग बाजार एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जिसमें गफ्फार मार्केट, अजमल खान रोड, आर्य समाज रोड और बैंक स्ट्रीट सहित कई शॉपिंग रास्ते हैं. आपको फास्ट-फूड स्ट्रीट भोजनालयों की एक विस्तृत श्रृंखला भी दिखाई देगी, जहां से आप झटपट नाश्ता ले सकते हैं. बाज़ार सुबह लगभग 10:30 बजे खुलता है और रात 8 बजे बंद हो जाता है.

सरोजिनी नगर मार्केट

सरोजिनी नगर बाजार को किसी परिचय की जरूरत नहीं है क्योंकि यह दिल्ली की हर लड़की के लिए एक ही जगह पर खरीदारी करने का जगह है. इस अव्यवस्थित बाजार में वैश्विक-प्रसिद्ध ब्रांडों की शीर्ष श्रेणी है, जो इसे खरीदारी के लिए एक और आदर्श जगह बनाती है. आपको कपड़े, जूते, बैग, सहायक उपकरण, खेल के सामान और बहुत कुछ की एक विस्तृत श्रृंखला दिखाई देगी जो अपनी बहुत कम और मुनासिब कीमतों के कारण पूरे राष्ट्र में लोकप्रिय है. बाज़ार सिर्फ़ सोमवार को बंद रहता है और प्रत्येक दिन सुबह 10 बजे से रात 11:30 बजे तक खुलता है.

Related Articles

Back to top button