लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: करेंट अफेयर्स के लिए यहां करें क्लिक…

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बात बिहार पंचायती राज विभाग और SSB ओडिशा में निकली वैकेंसी के बारे में. करेंट अफेयर्स में बात आईपीएल 2024 की और टॉप स्टोरी में बात करेंगे NEET PG 2024 की रिवाइज्ड डेट्स की.

टॉप जॉब्स

1. बिहार के पंचायती राज विभाग में 6500 पदों पर निकली भर्ती
पंचायती राज विभाग ने 6500 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इसके भीतर लेखपाल सहायक आईटी के पदों पर भर्ती की जाएगी. एप्लिकेशन फॉर्म की प्रोसेस 15 अप्रैल से प्रारम्भ होगी. ‌इन पदों में से 4270 पद पुरुष उम्मीदवार और 2300 पद स्त्री उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त संस्थान से बीकॉम या एमकॉम या सीए इंटर पास होना महत्वपूर्ण है.
  • जिन लोगों ने सीए इंटर किया हो, उन्हें वरीयता मिलेगी.

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • लिखित परीक्षा
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल परीक्षण

2. लेक्चरर के 786 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 42 वर्ष

स्टेट सिलेक्शन बोर्ड, ओडिशा (एसएसबी) ने लेक्चरर के पदों पर भर्ती निकाली है. कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ssbodish.ac.in पर जाकर एप्लिकेशन प्रोसेस पूरी कर सकते हैं. इस भर्ती के भीतर बॉटनी, केमिस्ट्री, कॉमर्स, अर्थशास्त्र, एजुकेशन, इंग्लिश, जियोग्राफी, हिंदी, हिस्ट्री, होमसाइंस, मैथ्स, फिजिक्स, उड़िया समेत अन्य सब्जेक्ट के लिए लेक्चरर की भर्ती की जाएगी.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

कैंडिडेट्स ने संबंधित संबंध में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री ली हो.

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2024 तक 21 साल होनी चाहिए.
  • अधिकतम उम्र 42 साल तय की गई है.
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है.

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

करेंट अफेयर्स

1. एमएस धोनी ने कप्तानी छोड़ी, ऋतुराज गायकवाड बने CSK के कप्तान
चेन्नई सुपर किंग्स ने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL-2024) की आरंभ से एक दिन पहले कप्तान बदलने की घोषणा की है. टीम को 5 बार चैंपियन बना चुके महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ने का निर्णय किया है.

उनकी स्थान 27 वर्ष के युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड टीम की कमान संभालेंगे. वे फ्रेंचाइजी के चौथे कप्तान बने हैं. इससे पहले, एमएस धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा टीम की कमान संभाल चुके हैं.

​​​2. केंद्र की फैक्ट चेक यूनिट पर उच्चतम न्यायालय ने रोक लगाई
21 मार्च को उच्चतम न्यायालय ने केंद्र गवर्नमेंट के बारे में फर्जी खबरों की पहचान करने के लिए प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की यूनिट बनाने वाली केंद्र की अधिसूचना पर रोक लगा दी. केंद्र की इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने फैक्ट चेक यूनिट को 20 मार्च को सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के अनुसार अधिसूचित किया था.​​​​​​ ये PIB की फैक्ट चेक यूनिट औनलाइन कंटेंट की नज़र के लिए बनाया गया था. ये यूनिट गवर्नमेंट के विरुद्ध कोई भी गलत जानकारी का फैक्ट चेक करती.

3. आयरलैंड के भारतवंशी पीएम ने त्याग-पत्र दिया
20 मार्च को आयरलैंड के भारतवंशी पीएम लियो वराडकर ने अपने पद से त्याग-पत्र दे दिया. उन्होंने अपनी पार्टी-फाइन गेल पार्टी का लीडर पद भी छोड़ दिया है. वो आयरलैंड के पहले गे पीएम भी हैं.

लियो ने कहा कि उनकी पद छोड़ने की वजह पर्सनल और पॉलिटिकल हैं. वे राष्ट्र की गठबंधन गवर्नमेंट को किसी दूसरे नेता की लीडरशिप में आगे बढ़ने का मौका देना चाहते हैं. 43 वर्ष के लियो आयरलैंड के सबसे कम उम्र के पीएम रहे और ये उनका दूसरा कार्यकाल था.

4. विनय कुमार रूस में हिंदुस्तान के नए एंबेसडर नियुक्त
19 मार्च को विदेश मंत्रालय ने विनय कुमार को रूस में हिंदुस्तान का अगला एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है. विनय, अभी म्यांमार में भारतीय राजदूत हैं, वो जल्द ही नया कार्यभार संभालेंगे.

विनय कुमार 1992 बैच के IFS अधिकारी हैं.

विनय को 2021 में म्यांमार में हिंदुस्तान के एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था. वे 2018-2020 तक अफगानिस्तान में हिंदुस्तान के राजदूत के रूप में काम कर चुके हैं. वे विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (साउथ) के पद पर भी रह चुके हैं.

टॉप स्टोरी

1. 23 जून को होगा NEET PG 2024

नेशनल मेडिकल कमीशन ने NEET PG 2024 एग्जाम के लिए रिवाइज्ड डेट जारी कर दी है. अब ये एग्जाम 23 जून को आयोजित होगा और 15 जुलाई को इसका परिणाम अनाउंस किया जाएगा.

2. MPPSC के दो एग्जाम की डेट चेंज हुई

लोक सभा इलेक्शन के चलते UPSC के बाद अब मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिश यानी MPPSC ने भी दो एग्जाम्स की डेट्स में परिवर्तन किए हैं. 28 अप्रैल को होने वाले स्टेट सर्विस प्रीलिम एग्जाम और स्टेट फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम अब 23 जून को आयोजित किया जाएगा. 12 जून को इन एग्जाम्स का एडमिट कार्ड जारी होगा.

3. NTA ने NIFT का परिणाम जारी किया

NTA ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यानी NIFT एंट्रेंस एग्जाम 2024 का परिणाम जारी कर दिया है. ​​​​कैंडिडेट्स exams.nta.ac.in/NIFT/ से परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं. B.F.Tech. और बाकी UG, PG एग्जाम्स का परिणाम अप्रैल के लास्ट वीक में रिलीज किया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button