लाइफ स्टाइल

ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा के लिए रोजाना करें ये योगासन

 खूबसूरत ग्लोइंग त्वचा का सपना हर किसी का होता है. जिसे मेंटेन रखने के लिए लोग कई तरह के जतन भी करते रहते हैं.  समय के साथ उम्र के बढ़ने को तो रोका नहीं जा सकता है क्योंकि यह एक नेचुरल प्रोसेस है. लेकिन आप बढ़ती उम्र के असर को कम जरूर कर सकते हैं. जिससे स्किन हेल्दी ओर ग्लोइंग नजर आती है. जी हां, बढ़ती उम्र के असर को कम करने में योग आदमी की सहायता कर सकते हैं. यदि आप बढ़ती उम्र के साथ अपने चेहरे का निखार और खूबसूरती लंबे समय तक बनाए रखना चाहती हैं तो अपने रूटिन में इन 2 योगासनों को शामिल कीजिए.

उत्तानासन-
उत्तानासन का अभ्यास शरीर से सारे टॉक्सिंस बाहर निकालने में सहायता करता है, जिससे त्वचा साफ और ऐक्ने फ्री होती है. उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने दोनों हाथ हिप्स पर रख लें. अब सांस को भीतर खींचते हुए घुटनों को ढ़ीला छोड़ दें. अब कमर को मोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें और शरीर को बैलेंस करने की प्रयास करें. अब हिप्स को हल्का-सा पीछे की ओर ले जाएं. धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर उठाएं. शरीर का दबाव ऊपरी जांघों पर आने लगेगा. अपने हाथों से टखने को पीछे की ओर से पकड़ें. आपके पैर एक-दूसरे के पैरलल रहेंगे. आपका सीना पैर के ऊपर छूता रहे. जांघों को अंदर की ओर दबाएं और शरीर को एड़ी के बल स्थिर बनाए रखें. सिर को नीचे की तरफ झुकाएं और टांगों के बीच से झांककर देखते रहें. इस हालत में 15-30 सेकेंड तक बने रहने के बाद धीरे-धीरे ऊपर उठते हुए सामान्य होकर खड़े हो जाएं.

वृक्षासन-
वृक्षासन का अभ्यास फोकस और बैलेंस बढ़ाने के लिए किया जाता है. इस  आसन को करते समय आदमी का शरीर एक पेड़ की तरह दिखता है. यह आसन शरीर की एकाग्रता और स्थिरता को बढ़ाने में सहायता करता है जो उम्र के साथ धीरे-धीरे कम होती रहती है. इस आसन को करने के लिए अपने हाथों को बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाएं घुटने को मोड़ते हुए दाएं पंजे को बाईं जांघ पर रखें. आपके पैर का तलवा जांघ के ऊपर सीधा और ऊपरी हिस्से से सटा हुआ हो. बाएं पैर को सीधे रखते हुए संतुलन बनाएं. संतुलन बनाने के बाद गहरी सांस अंदर लें, हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और नमस्ते की मुद्रा बनाते हुए सीधे सामने देखें और रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. हर बार सांस छोड़ते हुए शरीर को ढीला छोड़ते जाएं और आराम करें. धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे ले आएं और धीरे से दाएं पैर को सीधा करें और सीधे खड़े हो जाएं. अब दूसरे पैर से ये आसन दोहराएं.

Related Articles

Back to top button