लाइफ स्टाइल

कर्मचारी चयन आयोग ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का संशोधित रिजल्ट किया जारी

SSC Constable Recruitment Result : कर्मचारी चयन आयोग ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कांस्टेबल भर्ती (मणिपुर के लिए) परीक्षा का संशोधित परिणाम जारी किया है. आयोग ने कि डेट कम्पाइलिंग में कुछ त्रुटियां थीं जिसे लेकर अभ्यर्थी लगातार आयोग से गुहार लगा रहे थे. अभ्यर्थियों की मांग पर आयोग की डेटा में भूल सुधार पर परिणाम जारी किया है. एसएससी की ओर से जारी सूचना के अनुसार, कम्प्यूटर से डेटा कम्पाइल करने में कुछ गड़बड़ी थी जिसे दुरुस्त कर लिया गया है.

आयोग ने बोला कि केंद्रीय बलों, एसएसएफ में कांस्टेबल और असम राइफल्स में राइफलमैन और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही भर्ती परीक्षा 2022 के नतीजे 20 अगस्त 2023 को जारी कर दिए गए थे. तब सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अभ्यर्थियों के लिए परिणाम जारी किय गया था. लेकिन मणिपुर में तनाव के चलते परीक्षाएं बाद में हुई थीं जिसे यहां का परिणाम भी बाद में जारी किया गया है.

एसएससी फाइनल परिणाम में कुल 49,590 पदों पर अभ्यर्थियों को चयन किया जाना था. इनमें से 45,217 अभ्यर्थियों को प्रॉविजनली चयन के लिए सफल घोषित किया गया था वहीं मणिपुर के लिए 1337 अभ्यर्थियों का परिणाम रोककर रखा गया था.

आयोग के बयान में बोला है कि अगस्त 2023 में एसएससी कांस्टेबल का फाइनल परिणाम जारी होने के समय मणिपुर के लिए परिणाम जारी नहीं किया गया था. एसएससी कांस्टेबल के फिजिकल टेस्ट के दौरान मणिपुर में अशांति थी जिससे के चलते भर्ती प्रक्रिया में देरी हुई. यही कारण है कि मणिपुर के लिए सिर्फ़ 597 रिक्तियों के लिए परिणाम अगस्त में जारी न करके अभी 15 मार्च 2024 को घोषित किए गए.

मणिपुर में अशांति के चलते फिजिकल और मेडिकल परीक्षा कई चरणों में पूरी हो पाई है. पिछले वर्ष मई से अशांति के दौरान 219 लोगों की हत्याएं की जा चुकी हैं. यहां 3 मई 2024 को जब मती समुदाय के लोग जब स्वयं को एसटी में शामिल किए जाने को लेकर ‘जनजाति एकता मार्च’ का आयोजन कर रहे थे अत्याचार भड़क उठी थी.

Related Articles

Back to top button