लाइफ स्टाइल

इस वजह से स्थगित हुई UPSC प्रीलिम्स की परीक्षा

UPSC Prelims Postponed: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन (CSE) की प्रीलिम्स और भारतीय फॉरेस्ट सर्विस की प्रीलिम्स परीक्षा को लोकसभा चुनाव के कारण स्थगित करने का निर्णय किया है. इन दोनों परीक्षाओं का आयोजन 26 मई, 2024 को किया जाना था. यूपीएससी ने आधिकारिक नोटिस जारी कर ये सूचना दी है.

नोटिस में लिखा है, ” आम चुनाव के कार्यक्रम के कारण, आयोग ने सिविल सर्विस (प्रीलिम्स) परीक्षा और भारतीय फॉरेस्ट सर्विस की प्रीलिम्स  2024 को स्थगित करने का फैसला लिया है, जो 26-05-2024 को आयोजित होनी थी, अब प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 16-6-2024 को किया जाएगा”

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई, 2024 की तारीख लोकभा चुनाव के शेड्यूल से क्लैश हो रही है. जिसके चलते परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. जिनकी आरंभ 19 अप्रैल 2024 से की जाएगी और 1 जून 2024 को खत्म होंगे. सभी चरणों के वोटों की गिनती 4 जून 2024 को की जाएगी. बता दें, यूपीएससी से पहले  ICAI ने CA फाइनल और इंटर मई परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय किया था.

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा हिंदुस्तान की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. आईएएस,आईपीएस और आईएफएस बनने के लिए हर वर्ष लाखों उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. इस साल, यूपीएससी 2024 नोटिफिकेशन पिछले महीने 14 फरवरी को जारी किया गया था.

यूपीएससी सीएसई परीक्षा केंद्र 2024 के अनुसार, प्रीलिम्स परीक्षा 80 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी. इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से, कुल 1,056 रिक्तियों को भरा जाएगा. जिनमें से 40 रिक्तियां PwPD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

क्या स्थगित होगी CUET UG परीक्षा?

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 की अस्थाई तारीख 15 मई से 31 मई तक है. ये तारीखें लोकसभा चुनाव के शेड्यूल से क्लैश हो रही है. हालांकि अभी तक परीक्षा को स्थगित करने के बार में कोई नोटिस नहीं आया है.

वहीं यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने लोकसभा चुनाव शेड्यूल जारी होने के बाद बोला था कि, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा, जैसा कि पहले शेड्यूल घोषित किया गया था और लोकसभा इलेक्शन शेडयूल कारण परीक्षा की तारीखों में कोई परिवर्तन नहीं होगा. 26 मार्च को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल डेटशीट जारी की जाएगी, क्योंकि CUET परीक्षा की दो तारीखें 20 और 25 मई की इलेक्शन की तारीखों के साथ क्लैश हो रही है.

Related Articles

Back to top button