लाइफ स्टाइल

इन 5 ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से मेष राशि वालों के बिजनेस में होगा सुधार

अप्रैल में सूर्य, मंगल, बुध, गुरु और शुक्र राशि बदलेंगे. इन 5 ग्रहों के राशि बदलाव करने से मेष राशि वालों के बिजनेस में सुधार होगा. मिथुन राशि वालों की इनकम बढ़ेगी. जॉब में मनचाहा काम मिल सकता है. कर्क और वृश्चिक राशि वालों के नए इनकम सोर्स बनेंगे. उपलब्धियां भी मिल सकती है.

कन्या राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए ये महीना अच्छा है. तुला राशि वालों के लिए बिजनेस के मुद्दे में ये महीना अच्छा रहेगा. तरक्की के योग भी बन रहे हैं. धनु राशि वालों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. रुके काम भी पूरे होंगे.

मीन राशि वालों को जॉब में नयी संभावनाएं मिलने की आशा है. आर्थिक नजरिये से भी समय अच्छा रहेगा. वहीं, बाकी राशियों के लिए मिलाजुला समय रहेगा.

एस्ट्रोलॉजर डाक्टर अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसे रहेंगे ये दिन

मेष – पॉजिटिव- ये महीना भरपूर मेहनत करवाएगा और कई जरूरी उपलब्धियां देने वाला रहेगा. आप भरपूर ऊर्जा और आत्म बल महसूस करेंगे. रचनात्मक तथा सामाजिक कार्य में आपका मधुर समय व्यतीत होगा. मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई जरूरी सूचना मिल सकती हैं. अनुभवी लोगों की राय और मार्गदर्शन पर भी आवश्यकता ध्यान दें.
नेगेटिव- महीने के बीच में कुछ रुकावटें आ सकती हैं. साथ ही निवारण मिलते जाएंगे. अपने संपर्कों में कम्युनिकेशन गैप एकदम ना आने दे और आलस की वजह से किसी भी काम को टालने का भी कोशिश ना करें. राजनीति से जुड़े लोगों को अपने मान-प्रतिष्ठा का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. बोलचाल का लहजा नरम रखें. विद्यार्थी अपने नए सत्र की पढ़ाई पर पूरा फोकस रखें.
व्यवसाय- कारोबारी कामों में सुधार होगा. मार्केटिंग और प्रमोशन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. किसी व्यवसायिक इन्वेस्टमेंट के लिए भी समय अनुकूल है. बीच मे कुछ रुकावटे भी आएंगी. जॉब में जैसी स्थिति चल रही है, उसे स्वीकारना ही मुनासिब रहेगा.
लव- विवाहित जीवन हंसी खुशी व्यतीत होगा यदि प्रेम संबंधों को शादी में परिणित करने की योजना है, तो परिजन आपके प्रेम को स्वीकार कर लेंगे और स्वीकृति भी देंगे.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा. अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए संयमित दिनचर्या रखें. योगा, मेडिटेशन आदि जरूर करें.

वृष – पॉजिटिव- माह पर्यंत कुछ उतार-चढ़ाव रहेंगे. लेकिन आप अपनी योग्यता और मेहनत से परिस्थितियों को शीघ्र ही अनुकूल भी बना लेंगे. प्रथम हफ्ते में कोई लंबे समय से अटकी हुई योजना पूरी हो जाएगी. लेकिन अपनी खास गतिविधियों को दूसरों के साथ शेयर करना महत्वपूर्ण नहीं है. गुप्त रूप से करने पर आशातीत कामयाबी मिलेगी. बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद स्नेह आप पर बना रहेगा. कंपटीशन की तैयारी में जुटे हुए विद्यार्थियों को मुनासिब रिज़ल्ट मिलेंगे.
नेगेटिव- मित्रों, निकट संबंधियों के साथ कुछ मनमुटाव होने जैसी स्थिति भी बन रही है. बेहतर होगा कि वार्ता करते समय अमर्यादित भाषा का प्रयोग ना करें. स्वयं पर भरोसा रखें. किसी की गलत राय आपके लिए हानिकारक रह सकती हैं. अपनी योग्यता और फैसला पर भरोसा रखें. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर फोकस रहे. यदि कहीं यात्रा का प्लान है तो सामान का विशेष ध्यान रखें.
व्यवसाय- नौकरी और बिजनेस में बहुत संभलकर काम करने की आवश्यकता है. कुछ लोग जलन की भावना से हानि पहुंचाने का कोशिश कर सकते हैं. दूरदराज के क्षेत्रों से संबंधित व्यवसाय में कुछ बेहतरीन स्थितियां रहेगी. आसपास के अन्य व्यवसायिक लोगों से प्रतिस्पर्धा में जीत आपकी ही है, इसलिए मेहनत से घबराए नहीं. जॉब में जगह बदलाव की ख़्वाहिश है तो इस महीने आवेदन कर सकते हैं.
लव- दांपत्य संबंध सुखद रहेंगे. संतान की कोई बेहतरीन उपलब्धि से घर में उत्सव भरा माहौल रहेगा. किसी पुराने मित्र के मिलने से बेहतरीन यादें भी ताजा होगी.
स्वास्थ्य- वायु विकार और जोड़ों के दर्द सबंधी परेशानी बढ़ सकती हैं हैं. बादी वाली तथा तली हुई चीजों का सेवन करने से बचें. हाइजीनिक भी रहे क्योंकि इंफेक्शन होने की संभावना है.

मिथुन – पॉजिटिव- इस माह कुछ समय से चल रहे व्यवधान दूर होंगे और अधिकांश कार्य मनोवांछित ढंग से पुरे होते जाएंगे. पिछले काफी समय से कोई रुकी हुई पेमेंट मिल सकती है. किसी भी कठिन कार्य को आप अपने परिश्रम द्वारा हल करने की क्षमता रखेंगे. व्यस्तता के बावजूद आप घर पर भी अपना भरपूर योगदान देंगे. सियासी तथा सामाजिक संपर्कों में मजबूती आएगी.
नेगेटिव- सिर्फ यह ध्यान रखें कि आपको अपने कार्यों को कल पर टालने की आदत में सुधार लाना होगा. बेवजह की गतिविधियों में अपना समय नष्ट ना करें, क्योंकि आपकी भावनाओं और उदारता का कोई गैर कानूनी लाभ भी उठा सकता है. बिना सोचे-समझे दूसरों से कोई वादा करना आपकी कठिन का कारण बनेगा. अपनी इन कमियों पर काबू पाए. मकान, वाहन आदि से संबंधित कागजातों को संभालकर रखें.
व्यवसाय- कारोबारी मामलों में सुधार होगा. इनकम भी बढ़ेगी. बेहतरीन रणनीति बनाकर काम करने की आवश्यकता है. किसी अनुभवी आदमी का मुनासिब मार्गदर्शन भी मिलेगा. काम अधिक होने से ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है. जॉब में मनचाहा काम मिल सकता है.
लव- परिवार के साथ हंसी-खुशी समय व्यतीत होगा. रिश्तों की गरिमा बनाकर रखने से बच्चे भी अनुशासन में रहेंगे. प्रेम संबंधों में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी.
स्वास्थ्य- तनाव और थकान का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा. नसों में खिंचाव और दर्द की परेशानी रहेगी. योगा और मेडिटेशन इसका मुनासिब उपचार है.

कर्क – पॉजिटिव- कर्क राशि के लोगों को कुछ खास अनुभव मिलने वाले हैं. प्रत्येक क्षेत्र में अधिकांश कार्य मनोनुकूल ढंग से व्यवस्थित होते जाएंगे. अपने कर्म और पुरुषार्थ द्वारा आप अपनी उपलब्धियों को हासिल कर लेंगे. उच्च शिक्षा या कंपटीशन की तैयारी में जुड़े विद्यार्थियों को सुखद समाचार मिल सकता है. परिवार से संबंधित कोई विशेष जिम्मेदारी पूरी होने से शाँति मिलेगा. वरिष्ठ लोगों का परिवार के साथ कोई लंबी यात्रा का प्रोग्राम भी बनेगा.
नेगेटिव- व्यक्तिगत प्रबंध के साथ-साथ बच्चों की गतिविधियों तथा संगति पर भी कड़ी नजर रखें तथा समझदारी और सूझबूझ से समस्याओं का हल निकाले. आलस की वजह से कुछ अधूरे काम छूट भी सकते हैं, इस समय अपनी उर्जा और कार्य क्षमता में कमी ना आने दे. समय के मुताबिक अपने व्यवहार में भी बदलाव लाना महत्वपूर्ण है.
व्यवसाय- कारोबारियों के लिए यह समय बहुत ही लाभप्रद रहेगा. आय के नए साधन बनेंगे, परंतु किसी भी रिस्क प्रवृत्ति के कार्य में सोच-समझकर ही कदम उठाएं. पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में इस समय किसी तरह के तनाव अथवा हानि होने की स्थिति बन रही है. ऑफिस में अपना टारगेट सरलता से पूरा कर लेंगे. जॉब प्राप्ति के लिए इच्छुक युवाओं को कोई अच्छी-खबर मिलने की मुनासिब आसार है.
लव- पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण और सुखद रहेंगे. परंतु किसी पारिवारिक निर्णय को लेकर झगड़ा भी रहेगी. प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी.
स्वास्थ्य- दिनचर्या व्यवस्थित और संतुलित बनी रहेगी. पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी कठिनाई से राहत मिलेगी. स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक उपायों को अधिक अपनाएं.

सिंह – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने लिए तथा निकट संबंधियों के लिए भी निकाल लेंगे. सामाजिक और धार्मिक क्रियाकलापों में समय व्यतीत करने से आपको मानसिक शाँति और शांति मिलेगी. प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कार्य में सफल रहेंगे. आपकी कोई विशेष प्रतिभा लोगों के सामने आएगी. शारीरिक रूप से आप स्वयं को सक्रिय महसूस करेंगे.
नेगेटिव- मार्केट में पेमेंट फंसी हुई है तो उसे निकालने के लिए बहुत अधिक मेहनत मशक्कत करनी पड़ेगी. माह पर्यंत आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ भी बना रहेगा. किसी निकट संबंधी के विवाहित जीवन में कुछ तनाव आने से चिंता रहेगी. आपकी मध्यस्थता और राय काफी हद तक उनकी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम भी हो सकते हैं. अपने निजी कामों पर भी ध्यान दें. युवा लोग अपने किसी दोस्त की वजह से मुसीबत में पड़ सकते हैं. बेहतर होगा कि स्वयं को अपने कार्यों में ही व्यस्त रखें.
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कोई भी जरूरी फैसला लेने के लिए समय बेहतरीन है. इस समय कार्य क्षेत्र की हर छोटी से छोटी बात का बारीकी और गंभीरता से मूल्यांकन करें. यदि कोई नया काम प्रारम्भ करने की योजना बनाई है, तो तुरंत उस पर अमल करें. परंतु पेमेंट वगैरह अभी रुक सकती हैं, जिसकी वजह से मन परेशान रहेगा. जॉब में अपना प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने की प्रयास करें.
लव- पति-पत्नी के बीच किसी गलतफहमी को लेकर तनाव रहेगा. इसका असर घर की प्रबंध पर ना पड़ने दे. प्रेम संबंधों में भी अपने लव पार्टनर के प्रति निष्ठावान रहना होगा अन्यथा दूरियां बढ़ सकती हैं.
स्वास्थ्य- अत्यधिक भागा-दौड़ी की वजह से थकान और तनाव रहेगा. मुनासिब आराम अवश्य लें. गाड़ी भी सावधानी पूर्वक चलाएं.

कन्या – पॉजिटिव- महीने के पहले सप्ताह में आपका कोई सोचा काम समय पर पूरा हो जाएगा. कुछ प्लानिंग भी बनेंगी. पैतृक प्रॉपर्टी संबंधी यदि कोई मुद्दा रुका हुआ है, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें कामयाबी के योग बन रहे हैं. घर की सुख-सुविधाओं संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में भी समय व्यतीत होगा. यदि किसी संबंधी अथवा मित्र के साथ हुई मनमुटाव चल रहा है तो किसी की मध्यस्थता से संबंधों में पुनः मधुरता आएगी.
नेगेटिव- कभी-कभी आलस और ढिलाई की वजह से आप कुछ काम टालने का कोशिश कर सकते हैं. इस समय वाहन अथवा प्रॉपर्टी से संबंधित किसी भी कार्य को स्थगित रखना मुनासिब रहेगा. कोई भी परेशानी आने पर पारिवारिक सदस्यों की राय अवश्य लें. मित्रों से किसी भी तरह के योगदान की आशा ना करें. इस समय कहीं भी निवेश करने से पहले पूरी जानकारी अवश्य हासिल करें.
व्यवसाय- कारोबारी मामलों में पिछले महीने के मुकाबले ये महीना अधिक शुभ रहने वाला है. आपने जो नवीन कार्य संबंधी योजनाएं बनाई हैं, उस पर एकाग्र चित्त होकर काम करें. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के बिजनेस में काम और लाभ दोनों बढ़ेंगे. कार्यस्थल की मेंटेनेंस संबंधी गतिविधियों में खर्चा बढ़ सकता है. अपने बजट का भी ध्यान रखें. नौकरीपेशा लोगों को बेहतरीन ऑफर मिल सकता है. उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन और अनुभवों पर अमल करें.
लव- पति-पत्नी के बीच खुशनुमा संबंध रहेंगे. परिवार की जरूरतों का भी ध्यान रखना आपका दायित्व है. प्रेम संबंधों में किसी गलतफहमी की वजह से अलगाव भी उत्पन्न हो सकता है.
स्वास्थ्य- सिर दर्द, माइग्रेन की परेशानी बढ़ सकती हैं. मौसम से अपना बचाव रखना महत्वपूर्ण है. अधिक तनाव लेना भी आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालेगा. योगा, मेडिटेशन आदि करना आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगा.

तुला – पॉजिटिव- यह माह आपको कई तरह के गतिविधियों में व्यस्त रखने वाला है. आरंभ में कुछ दिक्कतें और व्यवधान रहेंगे. आपकी मुनासिब कार्यप्रणाली से निवारण भी मिलते जाएंगे. काम की अपेक्षा आप अपने पर्सनल तथा रुचि संबंधी गतिविधियों पर अधिक समय व्यतीत करेंगे. इससे आपको मानसिक शाँति और खुशी मिलेगी. तथा अपने कार्यों को योजनाबद्ध और डिसिप्लिन ढंग से अंजाम भी दे पाएंगे.
नेगेटिव- कोई राजकीय या न्यायालय के संबंधी कोई मुद्दा चल रहा है तो अभी उससे राहत मिलने की आशा नहीं है. संतान से संबंधित किसी बात को लेकर चिंता करने की बजाय उनका मार्गदर्शन करें और अपने शुभचिंतकों की राय पर अमल करें. कंपटीशन की तैयारी कर रहे युवाओं को और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है. गाड़ी का इस्तेमाल करते समय ढिलाई ना करें. घर के वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन पर अमल करना आपके लिए लाभदायक रहेगा.
व्यवसाय- बिजनेस के नजरिये से समय अनुकूल है. काम या प्रोजेक्ट संबंधी योजनाएं बनेंगी और उस पर कार्य भी प्रारम्भ होगा. किसी भी टेलीफोन कॉल्स को नजरअंदाज ना करें, क्योंकि कोई जरूरी सूचना मिल सकती है. ऑफिस में काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ेगा. लेकिन साथ ही तरक्की के योग भी बने हुए हैं.
लव- पारिवारिक योगदान और सुख-शांति पूर्ण वातावरण रहेगा. परंतु जीवनसाथी की स्वास्थ्य की वजह से कुछ चिंता रह सकती हैं. विवाहेत्तर संबंध किसी प्रकार की कठिनाई का कारण बन सकते हैं इसलिए सावधान रहें.
स्वास्थ्य- वाहन चलाते समय एकदम भी ढिलाई ना करें. तथा रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से भी दूर रहे. चोट लगने की स्थिति बन रही है.

वृश्चिक – पॉजिटिव- यह माह आपको सामाजिक और पारिवारिक गतिविधियों में व्यस्त रखेगा और ऐसा करके आपको प्रसन्नता ही मिलेगी. वरिष्ठ लोगों की सहायता से टूटे हुए संबंध दोबारा जुड़ेंगे और गलतफहमियां भी दूर होंगी. सामाजिक मान-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. विद्यार्थियों की शिक्षा संबंधी कोई रुकावट दूर होने से उन्हें राहत महसूस होगी. माह मध्य में परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा भी संभव है.
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें. उनकी राय पर विश्वास करने से पहले मुनासिब सोच-विचार भी करें. काम का अत्यधिक बोझ अपने ऊपर ना लें. व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट ना करके अपने जरूरी कार्यों पर अधिक ध्यान दें. यदि लोन या उधर लेने की योजना है, तो अपने समर्थ का ध्यान जरूर रखें.
व्यवसाय- व्यवसायिक नजरिये से बाहर लाभदायक व्यतीत होगा. रुके हुए इनकम सोर्स बनेंगे. फंसा हुआ पैसा वापस मिल सकता है. कार्यक्षेत्र की आंतरिक गतिविधियों पर भी आपका पूर्ण नियंत्रण रहेगा और कर्मचारियों का भी योगदान बना रहेगा. परंतु अपनी योजनाएं गुप्त रखें, लीक होने की आसार है. नौकरीपेशा लोगों की ऑफिस तथा सहयोगियों के बीच मान-सम्मान और साख बनी रहेगी.
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की प्रबंध को मुनासिब बनाकर रखेंगे. युवा वर्ग की दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती हैं. जो कि शाँति भरी रहेगी.
स्वास्थ्य- वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से ढिलाई करना मुनासिब नहीं है. थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी. घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भागा-दौड़ी रह सकती है.

धनु – पॉजिटिव- धनु राशि के लिए यह माह परिवर्तनशील स्थिति में रहेगा. अपनी पिछली कमियों से सीख लेकर आगे बढ़ने का कोशिश करें. कोई जरूरी सूचना मिल सकती है. मीडिया तथा औनलाइन संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें. चल रही किसी पुरानी परेशानी का निवारण मिलने से राहत महसूस करेंगे.
नेगेटिव- बच्चों की गतिविधियों और संगति पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है. कुछ समय होने के साथ जरूर व्यतीत करें. घर की सुख-सुविधाओं या मरम्मत आदि से संबंधित कार्य होंगे और साथ ही उस पर अधिक खर्चा हो जाने से चिंता भी रहेगी. आपको राय दी जाती है, कि नकारात्मकता हावी ना होने दें तथा संयम और शांति से समस्याओं को सुलझाएं. युवा अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए अपने कामों को कल पर टालने की भूल ना करें.
व्यवसाय- इस समय आर्थिक स्थिति में अच्छा सुधार आने वाला है. व्यवसाय तथा जॉब दोनों स्थान अपनी कार्यप्रणाली में समय मुताबिक बदलाव लाना महत्वपूर्ण है. यदि व्यवसाय में किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो समय अनुकूल है. आप अपनी हौसला और आत्मविश्वास से रुके काम पूरे कर लेंगे. ऑफिस में सहयोगियों के साथ बेहतर संबंध रहेंगे.
लव- पति-पत्नी के बीच मुनासिब सामंजस्य रहेगा, जिससे संबंधों में मधुरता आएगी और घर में भी सुख-शांति बनी रहेगी. प्रेम संबंधों में लव पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें इससे संबंधों में और अधिक नज़दीकियां बढ़ेगी.
स्वास्थ्य- शरीर में सुस्ती और थकान हावी रहेगी. अपने खान-पान और दिनचर्या के प्रति ढिलाई करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

मकर – पॉजिटिव- मकर राशि के लोगों के लिए यह माह कुछ ना कुछ उतार-चढ़ाव बनाए रखेगा. हालांकि आपकी कोई महत्वाकांक्षा भी साकार होगी. पूरे मनोयोग से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे और कोई भी फैसला लेते समय अपनी योग्यता और क्षमता पर अधिक विश्वास रखें, इससे आप किसी मुसीबत में आने से बच जाएंगे. उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने और खर्चों पर काबू रखने से वित्तीय परेशानी भी दूर होने की आसार है
नेगेटिव- कभी-कभी किसी विशेष कार्य में व्यवधान आने से मायूसी रह सकती हैं. अपने आपको कमजोर ना पड़ने दे. घर में किसी भी प्रकार का बदलाव करते समय वास्तु सम्मत नियमों का भी प्रयोग अवश्य करें. किसी के साथ अमर्यादित भाषा का प्रयोग करना संबंधों में कटुता ला सकता है. दूसरों की राय की अपेक्षा अपने फैसला को ही अहमियत दें.
व्यवसाय- कारोबार में कामकाज अधिक रहेगा. जिससे आप स्वयं के लिए समय कठिन से ही निकाल पाएंगे. शेयर्स, चिटफंड आदि से संबंधित किसी भी गतिविधि में रुचि ना लें. प्रभावशाली लोगों के साथ अच्छे संबंध आपको कोई सरकारी संस्था संबंधी आर्डर दिलवा सकता है. नौकरीपेशा लोग पब्लिक डीलिंग करते समय अपने गुस्से और आक्रोश पर काबू रखें, अन्यथा कोई कार्यवाही होने की संभावना है और परेशानी भी बढ़ सकती हैं.
लव- घर की छोटी-मोटी बातों पर हस्तक्षेप ना करने से पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा. मित्रों के साथ कोई पारिवारिक गेट-टुगेदर भी संभव है.
स्वास्थ्य- आपकी स्वास्थ्य के प्रति ढिलाई और अत्यधिक कार्यभार के तनाव की वजह से एसिडिटी और गैस की परेशानी बढ़ेगी. बेहतर होगा कि, व्यवस्थित दिनचर्या रखें और मुनासिब आराम भी ले.

कुंभ – पॉजिटिव- सामाजिक तथा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी. लोकप्रियता के साथ-साथ जनसंपर्क का दायरा भी बढ़ेगा. माह के उत्तरार्ध में विशेष सकारात्मक बातें सामने आएंगी. घर के वरिष्ठ तथा बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और योगदान आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा. किसी धार्मिक स्थल पर जाने से बहुत अधिक मानसिक शाँति मिलेगा. और आप अपने अंदर नयी ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे.
नेगेटिव- भावनाओं में बहकर या जल्दबाजी में कोई फैसला ले लेना आपको मुसीबत में भी डाल सकता है, इसलिए सहज ढंग से कार्यों को संपन्न करें. अपनी जिम्मेदारियों से पीछा ना छुड़ाएं, बल्कि पूरे मनोयोग से उन्हें पूरा करने की प्रयास करें. अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें. अनावश्यक खर्चों पर काबू रखना महत्वपूर्ण है. माह मध्य में पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है और आप बड़ी मुसीबत में भी फंस जाएंगे.
व्यवसाय- कारोबार में नए काम की आरंभ की प्लानिंग है, तो समय बहुत अनुकूल रहेगा. मार्केटिंग संबंधी गतिविधियां बढ़ेंगी. उसके बेहतर रिज़ल्ट भी मिलेंगे. व्यापार में अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की आवश्यकता है. इस समय व्यवसायी स्त्रियों को फाइनेंस संबंधी कुछ चुनौतियां सामने आएंगी, हालांकि आप उनका सामना करने में भी सक्षम रहेंगे. जॉब में लगातार यात्राएं रहेंगी.
लव- दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी. तथा परिवार जनों के साथ हास-परिहास और मनोरंजन में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा. प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम उठाएं वरना कठिनाई झेलनी पड़ सकती है.
स्वास्थ्य- अत्यधिक कामकाज की वजह से पैरों तथा कमर में दर्द की परेशानी रहेगी. मुनासिब आराम ले तथा फिजियोथेरेपी भी इसका मुनासिब निवारण है.

मीन – पॉजिटिव- माह की आरंभ में रुकावटें आ सकती हैं, लेकिन मेहनत और समझदारी से परिस्थितियां व्यवस्थित भी हो जाएंगी. घर बदलने की योजना बनी हुई है, तो इस महीने काम बन सकता है. किसी संबंधी की पर्सनल परेशानी के निवारण में आप का विशेष सहयोग रहेगा. समाज और संबंधियों में आपके प्रभावशाली चरित्र और आसान स्वभाव की वजह से मान-प्रतिष्ठा बनी रहेगा.
नेगेटिव- कहीं ना कहीं आवाजाही की स्थिति बनी रहेगी. दिखावे के चक्कर में खर्च करने या ऋण लेने से परहेज करें, अन्यथा आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती हैं. पड़ोसियों के साथ किसी भी बात को लेकर एकदम ना उलझे. कभी-कभी संदेह और वहम जैसा व्यवहार आपके लिए कठिनाई उत्पन्न कर सकता है. क्षमता से अधिक उधार ना लें. इस समय संतान को भी मुनासिब मार्गदर्शन की आवश्यकता है.
व्यवसाय- कारोबार में विस्तार संबंधी योजना बनी है तो उस कार्य को गंभीरता से अंजाम दें. इसके बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे. आर्थिक दृष्टि से समय अनुकूल बना हुआ है. महिलाएं अपने व्यवसाय अथवा जॉब में विशेष रूप से सफल रहेंगी तथा घर और प्रोफेशन दोनों स्थान मुनासिब सामंजस्य भी बनाकर रखने में सक्षम रहेंगे. जॉब में भी नयी संभावनाएं मिलने की आशा है. उच्च ऑफिसरों का योगदान भी मिलेगा.
लव- पति-पत्नी का आपसी सामंजस्य और सामंजस्य बहुत अच्छा रहेगा. घर का वातावरण भी सुखद और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा. परंतु विवाहेत्तर संबंध मान-हानि भी देंगे.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी पुरानी परेशानियों के प्रति लापरवाह ना रहे तथा नियमित ढंग से दवाई लेते रहे. त्वचा संबंधी या बाल झड़ने जैसी परेशानी से परेशान होना पड़ सकता है. आयुर्वेदिक उपचार उपयुक्त रहेगा.

Related Articles

Back to top button