लाइफ स्टाइल

अप्रैल की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए भारत की इन ठंडी जगहों को करें एक्सप्लोर

अप्रैल महीना ऐसा है जब पूरे राष्ट्र में चिलचिलाती गर्मी शुरु हो जाती है. गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीका करते हैं. कोई बीच पर  समुद्र में डुबकी लगाने पहुंचता है, तो कोई ठंडी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं. यदि आप भी गर्मी से बचना चाहते हैं तो किसी सुंदर और ठंडी स्थान पर छुट्टियां बिताने जा सकते हैं. चलिए हम आपको इस लेख में हिंदुस्तान की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहें, जहां आप अपने दोस्त, परिवार और पार्टनर के साथ सुंदर पल को एन्जॉय कर सकते हैं.

डलहौजी

पहाड़ियों को सुंदर नजारा और शाँति के पल बिताने के लिए डलहौजी सबसे बेस्ट स्थान है. समुद्र तल से करीब 2 हजार मीटर की ऊंचाई पर उपस्थित डलहौजी हिंदुस्तान का सबसे खूबसूरत और मनमोहक हिल स्टेशन माना जाता है. यहां पर ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घने जंगल, झील-झरने और देवदार के पेड़ इस हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. अप्रैल के महीने में चिलचिलाती गर्मी में भी डलहौजी का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. इसलिए यहां आप अप्रैल से लेकर जुलाई तक भारी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं.

हर्षिल वैली

उत्तराखंड की सुंदर वादियों में उपस्थित हर्षिल वैली किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यह एक ऐसी वैली है, जिसे एक्सप्लोर करने का सबका सपना होता है. यहां पर लगभग हर देशी और विदेशी पर्यटक देखा है. समुद्र तल से करीब 9 हजार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर उपस्थित हर्षिल वैली का तापमान अप्रैल के महीने में 9 डिग्री सेल्सियस से 12  डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. यहां पर आप ट्रेकिंग से लेकर यादगार फोटोग्राफी भी कर सकते हैं.

पहलगाम

अप्रैल की गर्मी से बचने के लिए ठंडी हवाओं का लुत्फ उठाने के लिए आप जम्मू कश्मीर के पहलगान एक ऐसी स्थान है, जहां किसी भी मौसम में घूमने का अलग ही मजा है. यहां पर 5 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच तपमान रहता है. ठंडी हवाओं का मजा लेने के लिए राष्ट्र के हर कोने से पर्यटक आते हैं. पहलगाम में आप तुलियन झील, शेषनाग झील, बीटा घाटी और मार्सर झील जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

गंगटोक

अप्रैल की भयानक गर्मी से बचने के लिए आप नॉर्थ ईस्ट इण्डिया की किसी बहुत बढ़िया स्थान को एक्सप्लोर कर सकते हैं. आप गंगटोक की सुंदर वादियों में घूमने के लिए पहुंच जाना चाहिए. हिमालय की गोद में उपस्थित इसे नॉर्थ ईस्ट इंडियां का सबसे ठंडा प्रदेश भी माना जाता है.

मनाली

गर्मियों में ठंडी का मजा लेने के लिए मनाली घूमने जाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है. हिमालय की गोद में उपस्थित मानली अप्रैल से लेकर जुलाई की भयानक गर्मी से बचने के लिए सबसे बेस्ट स्थान मानी जाती है.

Related Articles

Back to top button