बिज़नस

इन गलतियों की वजह से आपका व्हाट्सएप नंबर हो सकता है बैन

टेक न्यूज़ डेस्क,दुनियाभर में लोग चैटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. हिंदुस्तान में भी कई करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. इस सोशल मीडिया ऐप की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए कंपनी लगातार नए फीचर्स लाती रहती है. इसके अतिरिक्त भी कंपनी के कई नियम और शर्तें हैं जिनका यूजर्स को पालन करना होगा. यदि आप एक छोटी सी गलती करते हैं तो आपका व्हाट्सएप एकाउंट बैन भी हो सकता है. कई बार लोग अनजाने में कुछ ऐसा कर देते हैं जो व्हाट्सएप की पॉलिसी का उल्लंघन करता है, जिसके बाद उनका एकाउंट बैन हो जाता है.व्हाट्सएप अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए काफी प्रसिद्ध है. इसलिए कंपनी प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर कोई सावधानी नहीं बरतती है यदि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए. आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं जिनकी वजह से आपका व्हाट्सएप नंबर बैन हो सकता है.

2. यदि किसी दूसरे के नंबर की जानकारी से WhatsApp एकाउंट बनाया जाता है तो कंपनी कार्रवाई भी कर सकती है ऐसे व्हाट्सएप एकाउंट को स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है. किसी दूसरे की जानकारी से व्हाट्सएप एकाउंट बनाना पूरी तरह से गलत है.

3. यदि आप किसी अनजान आदमी को लगातार मैसेज भेजते हैं तो आपका एकाउंट भी बैन किया जा सकता है. किसी ऐसे नंबर पर बार-बार संदेश भेजना जो आपकी संपर्क सूची में नहीं है, व्हाट्सएप के नियमों और शर्तों का उल्लंघन है. इसलिए ऐसे काम करने से बचना चाहिए. कंपनी ऑटो-मैसेज पर भी कार्रवाई करती है

4. यदि कई लोगों ने आपके व्हाट्सएप एकाउंट को रिपोर्ट किया है या ब्लॉक किया है तो समझ लें कि आपका एकाउंट खतरे में है. व्हाट्सएप ऐसे एकाउंट को फर्जी और स्पैम संदेश फैलाने वाला मानता है. इस वजह से भी व्हाट्सएप नंबर ब्लॉक हो सकता है.

5. यदि आप अपने व्हाट्सएप के जरिए किसी को अवैध मैसेज, अश्लील सामग्री या धमकी भरे मैसेज भेजते हैं तो आपका एकाउंट भी बैन किया जा सकता है. यदि आप कंपनी के नियमों के विरुद्ध कोई गलत काम करते हैं तो आपका नंबर बैन किया जा सकता है.

WhatsApp एकाउंट बैन हो जाए तो क्या करें?
अगर आपको लगता है कि व्हाट्सएप ने गलत कारणों से आपका एकाउंट बैन कर दिया है तो आप इसे एक्टिवेट कराने का निवेदन कर सकते हैं. इसके लिए व्हाट्सएप ऐप पर जाएं और रिक्वेस्ट ए रिव्यू विकल्प पर टैप करें. व्हाट्सएप आपके निवेदन की जांच करेगा और मुनासिब कार्रवाई करेगा. आप ऐप पर जाकर रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button