लाइफ स्टाइल

अगर आपका होने वाला पार्टनर ऐसा है, तो उससे बिल्कुल भी न करें शादी

नई दिल्ली: विवाह जीवन का एक बड़ा निर्णय है इसलिए सारी जिम्मेदारी माता-पिता पर न छोड़ें बल्कि इसमें हिस्सा लें. आजकल जिस तेजी से विवाह और तलाक के मुद्दे सामने आ रहे हैं उससे ये मुद्दा और भी अहम हो गया है विवाह तय होने से पहले एक या दो मुलाकातें महत्वपूर्ण हैं इससे भावी पति या पत्नी को जानने और समझने का मौका मिलता है. विवाह के संबंध को कायम रखने के लिए केवल प्यार ही काफी नहीं है, बल्कि कई अन्य चीजें जैसे समझ, अनुकूलता, परिपक्वता आदि भी महत्वपूर्ण हैं. यदि आपका होने वाला पार्टनर ऐसा है तो उससे एकदम भी विवाह न करें.

अगर आप सोचते हैं कि आपका होने वाला पार्टनर आलसी प्रजाति का है तो ऐसे आदमी से आपको भविष्य में काफी कठिनाई होने वाली है. क्योंकि ऐसे लोग जिम्मेदारी लेने से कतराते हैं और यदि लेते भी हैं तो उसे निभाते नहीं हैं.

सत्तावादी स्वभाव का मालिक

यदि आपका साथी आरक्षित स्वभाव का है, तो आप विवाह के बाद वह सुखी जीवन नहीं जी पाएंगे जिसका आपने सपना देखा है. ऐसे लोग अपने सत्तावादी स्वभाव के कारण दूसरों की स्वतंत्रता छीनने की प्रयास करते हैं. ऐसे आदमी के साथ अधिक समय तक रहना संभव नहीं है.

महिलाओं का मजाक उड़ाने वाला

कभी-कभी लड़के आपको दिखाएंगे कि वे लड़कियों का बहुत सम्मान करते हैं लेकिन यदि वे कार चलाने या कपड़े पहनने के लिए लड़कियों की निंदा करते हैं, तो समझें कि वे स्त्रियों के बारे में क्या सोचते हैं. ऐसे मर्दों के साथ जीवन भी बहुत मुश्किल हो सकता है.

लापरवाह

अगर आप जिससे विवाह करने जा रहे हैं वह अपने काम के प्रति लापरवाह है और आपके काम को महत्व नहीं दे रहा है तो यह बात भविष्य में अक्सर झगड़े का कारण बन सकती है. ऐसे आदमी को यहीं से नमस्ते करना बेहतर होगा.

अपमान

अगर आपका संभावित पार्टनर आपकी हर बात में गलतियां निकालता है तो इसका सीधा सा मतलब है कि वह आपकी इज्जत नहीं करता, इसलिए ऐसे आदमी के साथ रहने से कोई लाभ नहीं है. यदि आपको अपने होने वाले पार्टनर में ऐसी झलक मिलती है तो बेहतर होगा कि आप बात को आगे न बढ़ाएं.

Related Articles

Back to top button