लाइफ स्टाइल

लू से बचना चाहते हैं तो इस तरह अपनी डाइट में शामिल करें कच्चा आम

गर्मियों का मौसम प्रारम्भ होते ही कच्ची-कच्ची कैरियां यानी कच्चे आम मिलने लगते हैं. पुराने समय में लोग कच्चे आम से तरह-तरह की डिश बनाते थे. चटनी से लेकर अचार, मुरब्बा, पना को लोग खूब पसंद करते थे. यहां तक कि कच्चा आम यूं ही नमक के साथ खा लिया जाता था. लेकिन आज के समय में कच्चे आम को लोग अधिक पसंद नहीं करते. यदि आप भी कच्चे आम के खट्टेपन के घबराते हैं तो जान लें ये स्वास्थ्य के लिए कितना लाभ वाला होता है

हर तरह की डिश का बढ़ाता है स्वाद
कच्चे आम का खट्टापन सिर्फ़ अचार, चटनी के काम नहीं आता बल्कि इसके खट्टे फ्लेवर के लिए डिशेज में डाला जाता है. वहीं गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से कच्चे आम का खट्टा-मीठा स्वाद किसी भी बोरिंग डिश को टेस्टी बना देता है.

लू लगने से बचाता है कच्चा आम
कच्चे आम को आग में भूनकर खाने से लू लगने से बचाने में सहायता करता है. कच्चे आम में कूलिंग इफेक्ट होता है जो बॉडी को हीट से बचाता है. कच्चे आम से बने पना को पीने से गर्मी और लू से होने वाले सिरदर्द, बेहोशी, और उल्टी जैसी परेशानी को ठीक करता है.

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद
खट्टे कच्चे आम को यदि खाया जाए तो इससे ओरल हेल्थ ठीक रहती है. कच्चे आम में उपस्थित एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मुंह के बैक्टीरिया को समाप्त करते हैं. साथ ही दांतों में होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं.

वेट लॉस में मदद
कच्चे आम से बनी ड्रिंक को पिया जाए तो ये गर्मियों में होने वाली बेचैनी और प्यास को समाप्त करता है. साथ ही इसमे लो कैलोरी और फाइबर होता है. जो ओवरईटिंक को कंट्रोल करता है और वेट लॉस में सहायता मिलती है. कच्चे आम मं उपस्थित फाइबर भूख घटाने और संतुष्टि में सहायता देते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाता है कच्चा आम
विटामिन सी कच्चे आम में काफी अधिक मात्रा में होता है. इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही शरीर को विटामिन ए और ई भी मिलते हैं. बीटा कैरोटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाते हैं. यदि प्रतिदिन कच्चा आम खाया जाए तो ये सीजनल रोंगों से बचाता है और इंफेक्शन रोकता है.

बॉडी टेंपरेचर कंट्रोल करता है
गर्मियों में धूप और तेज गर्मी बॉडी के टेंपरेचर को भी बढ़ा देती है. जिससे घबराहट, बेचैनी और बेहोशी जैसी परेशानी होने लगती है. कच्चा आम शरीर को कूल करने और तापमान को मेंटेन करने में सहायता करता है. बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने के लिए ये बेस्ट समर फ्रूट है

Related Articles

Back to top button