अंतर्राष्ट्रीय

“भारत के साथ व्यापक आर्थिक सहयोग को गति देने के लिए तत्पर”: श्रीलंका President

कोलंबो . श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने बृहस्पतिवार को बोला कि द्वीप देश हिंदुस्तान के साथ व्यापक आर्थिक योगदान में तेजी लाने पर विचार कर रहा है. इसमें पर्यटन क्षेत्र अहम रहेगा. भारतीय कंपनी आईटीसी होटल्स की पहली विदेशी संपत्ति आईटीसी रत्नादीपा के यहां उद्घाटन कार्यक्रम में विक्रमसिंघे ने बोला कि एक उभरते हुए आर्थिक कद्दावर के रूप में हिंदुस्तान की स्थिति और एक रणनीतिक लॉजिस्टिक्स केंद्र के रूप में श्रीलंका की स्थिति दोनों अर्थव्यवस्थाओं को आगे बढ़ाने में एक-दूसरे के पूरक होंगे.

विक्रमसिंघे ने कहा, ‘‘ मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि यह (आईटीसी रत्नादीपा) श्रीलंका में पर्यटन को बढ़ाने में सहायता करेगा, खासकर हिंदुस्तान से… यह उस बयान के अनुरूप है जिस पर पीएम (नरेन्द्र) मोदी और मैंने पिछले वर्ष हस्ताक्षर किए थे ….’’ दोनों राष्ट्रों को अधिक योगदान से होने वाले फायदा उन्होंने कहा, ‘‘ हिंदुस्तान अब उभरते आर्थिक दिग्गजों में से एक है और हम (श्रीलंका) लॉजिस्टिक्स के मुद्दे में हिंदुस्तान के बाद एक जरूरी जगह पर हैं.’’

पर्यटन क्षेत्र पर खासतौर पर विक्रमसिंघे ने कहा, ‘‘ मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि कई सालों तक, श्रीलंका छुट्टियां बिताने के लिए उपयुक्त जगह रहेगा. आने वाले समय में बेंगलुरु, चेन्नई या हैदराबाद में किसी आदमी के लिए विमान के जरिए यहां आना हिंदुस्तान के उत्तरी हिस्से में जाने से अधिक सरल होगा.’’ आईटीसी का नया होटल किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा श्रीलंकाई आतिथ्य क्षेत्र में सबसे बड़े निवेश (करीब 3,000 करोड़ रुपये) में से एक है. इसका जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ मुझे आशा है कि यह दुनिया के अन्य हिस्सों से कई अन्य होटल, कई अन्य कंपनियों को यहां आने और निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

Related Articles

Back to top button