अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में 12 भारतीय नागरिक हुए अरेस्ट, जानें क्यों…

ब्रिटेन में आव्रजन प्रवर्तन ऑफिसरों ने ग्यारह मर्दों और एक स्त्री को अरैस्ट किया, जो सभी भारतीय नागरिक थे, जिन्होंने अपनी वीज़ा शर्तों का उल्लंघन किया और गैरकानूनी रूप से काम किया. ये गिरफ़्तारियाँ एक बिस्तर और गद्दे की फ़ैक्टरी और एक केक फ़ैक्टरी पर छापे के बाद की गईं. दोनों व्यवसाय इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स क्षेत्र में स्थित थे. और छापेमारी खुफिया जानकारी के बाद हुई कि वहां गैरकानूनी कामगार लगे हुए थे.

यूके होम ऑफिस के एक बयान में बोला गया है. सात लोगों – सभी भारतीय नागरिकों को बिस्तर कारखाने में गैरकानूनी रूप से काम करने के शक में अरैस्ट किया गया था. इसमें बोला गया है, चार और भारतीय मर्दों को पास की केक फैक्ट्री में अपनी वीजा शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जिनमें से एक गैरकानूनी रूप से काम कर रहा था. एक आवासीय घर में आव्रजन अपराधों के लिए एक भारतीय स्त्री को भी अरैस्ट किया गया था. अरैस्ट किए गए लोगों में से चार को हिरासत में रखा जाएगा जबकि उनके निर्वासन पर विचार किया जाएगा.

शेष आठ को आव्रजन ऑफिसरों को रिपोर्ट करने की शर्त पर जमानत पर रिहा कर दिया गया. इसमें शामिल व्यवसायों को बिना डॉक्यूमेंट्स वाले मजदूरों को नियोजित करने और रोजगार पूर्व मुनासिब जांच करने में विफल रहने के लिए जरूरी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है. नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने वाले नियोक्ताओं पर जुर्माने में गौरतलब वृद्धि की आशा की जा सकती है, और यदि मजदूरों को यहां रहने या काम करने का कोई अधिकार नहीं पाया गया, तो हम कार्रवाई करने और उन्हें राष्ट्र से बाहर निकालने में संकोच नहीं करेंगे.

 

Related Articles

Back to top button