अंतर्राष्ट्रीय

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका

रियो डी जिनेरियो: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को उच्चतम न्यायालय से बड़ा झटका लगा है. ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने इजराइल की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट लौटाने के पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो के निवेदन को खारिज कर दिया है. इसे लेकर जारी किए गए एक आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स में यह जानकारी दी गई है. बोलसोनारो के अधिवक्ता ने बृहस्पतिवार को बयान में बोला कि इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मई में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम के लिए बोलसोनारो को आमंत्रित किया है. ऐसे में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से उनका पासपोर्ट लौटाने का निवेदन किया था.

जारी है जांच

उच्चतम कोर्ट के न्यायमूर्ति अलेक्जेंडर डी मोरेस ने अपने निर्णय में कहा, ‘‘जिस आदमी के विरुद्ध जांच जारी है, उस पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाना जल्दबाजी होगी.’’ अभियोजक जनरल के कार्यालय ने अपनी दलील में बोला कि बोलसोनारो को राष्ट्र छोड़ने से रोकने के लिए उनका पासपोर्ट बरामद किया गया था. संघीय पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो के विरुद्ध छापेमारी कर फरवरी में उनका पासपोर्ट बरामद कर लिया था. बोलसोनारो पर इल्जाम है कि उन्होंने और उनके सहयोगियों ने 2022 के चुनाव परिणामों को अनदेखा करने और हारे हुए नेता को सत्ता में बनाए रखने के लिए उपद्रव करने की षड्यंत्र रची थी.

चुनाव में बोलसोनारो की हुई थी हार

गौरतलब है कि, ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव वर्ष 2022 में हुए थे. अक्टूबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में बोलसोनारो को हार मिली थी. चुनाव में लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के नेतृत्व में वामपंथी पार्टी ने जीत हासिल की थी. लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ ली. इसके बाद बोलसोनारो के समर्थकों ने चुनाव नतीजे मानने से इनकार कर दिया था. बोलसोनारो के समर्थक ब्राजील में सेना के ठिकानों के बाहर प्रदर्शन करते हुए सेना हस्तक्षेप की मांग कर रहे थे जिसके बाद राष्ट्र में तोड़फोड़ भी घटनाएं भी हुई थी.

Related Articles

Back to top button