अंतर्राष्ट्रीय

ब्राजीलियन जज ने X को बैन करने की दी धमकी

टेस्ला, स्पेस एक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क ने ब्राजील के उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश ‘अलेक्जेंड्रे डी मोरेस’ को रिजाइन करने या गवर्नमेंट की ओर से महाभियोग लाकर हटाने की मांग की है.हाल ही में मोरेस ने X को कुछ प्रभावशाली शख़्सियतों के एकाउंट ब्लॉक करने का आदेश दिया. ऐसा नहीं करने पर एक्सेस कटऑफ करने और फाइन लगाने की धमकी दी. न्यायधीश ने बोला कि मस्क X का इस्तेमाल अपराधी इंट्रूमेंटलाइजेशन यानी आपराधिक साधन के रूप में कर रहे हैं.

मस्क बोले- इसने ब्राजील के संविधान और लोगों के साथ विश्वासघात किया
इसके बाद मस्क ने अपने हैंडल से एक के बाद एक पोस्ट कर जर्मन न्यायधीश पर हमले प्रारम्भ कर दिए. अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा- , ‘इस न्यायधीश ने ब्राजील के संविधान और लोगों के साथ निर्लज्जतापूर्वक और बार-बार विश्वासघात किया है. उन्हें त्याग-पत्र दे देना चाहिए या उन पर महाभियोग चलाया जाना चाहिए. ‘शर्म करो अलेक्जेंड्रे, लज्जा करो.

एलन मस्क ने कहा- सिद्धांत प्रॉफिट से अधिक अर्थ रखता है.
एक अन्य पोस्ट में मस्क ने लिखा, ‘जैसा कि डी मोरेस X का एक्सेस कट-ऑफ करने की धमकी दे रहे हैं, हम शायद ब्राजील में सभी रेवेन्यू खो देंगे और हमें वहां अपना ऑफिस भी बंद करना होगा. लेकिन, सिद्धांत प्रॉफिट से अधिक अर्थ रखता है.

पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों का एकाउंट ब्लॉक किया गया था
ब्राजील के उच्चतम न्यायालय ने X पर कुछ अकाउंट्स के जरिए ‘गलत सूचना फैलाकर इन्साफ में बाधा डालने’ का इल्जाम लगा कर जांच प्रारम्भ की थी. इसके बाद कुछ X अकाउंट्स को ब्लॉक भी कर दिया गया था. इन शख़्सियतों में से ज्यादातर ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक थे.लेकिन, X इन सभी अकाउंट्स को फिर से सक्रिय कर दिया. अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने इन अकाउंट्स को ब्लॉक करने या सेंसर करने का आदेश दिया था. लेकिन, X ने ऐसा करने से इंकार कर दिया.

जज बोले- X ने न्यायिक आदेश का वायलेशन किया है
AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यायधीश ने कहा, X ने उन सभी ब्लॉक अकाउंट्स को फिर से सक्रिय करके न्यायिक आदेश की अवज्ञा की है, उसे ऐसा करने से बचना चाहिए.

2023 के चुनाव में अयोग्य घोषित हुए थे ब्राजील के 38 वेंराष्ट्रपति
ब्राजील के राजनेता और सेवानिवृत्त आर्मी ऑफिसर जायर मेसियस बोल्सोनारो ने 2019 से 2022 तक ब्राजील के 38वेंराष्ट्रपति के रूप में काम किया था. मोरेस के नेतृत्व वाले TSE ने बोल्सोनारो पर ब्राजील की चुनावी प्रणाली के बारे में गलत जानकारी फैलाने का इल्जाम लगाया और उन्हें 2023 के चुनाव में अयोग्य घोषित कर दिया गया.

इससे पहले डेलावेयर के न्यायधीश से भीड़े थे मस्क
इससे पहले चांसरी के डेलावेयर न्यायालय की न्यायधीश ने मस्क के 50 बिलियन $ (करीब ₹4.15 लाख करोड़) पैकेज कॉन्ट्रैक्ट को कैंसिल कर दिया था और एक्सट्रा मिले सभी अमाउंट लौटाने का आदेश दिया था. इससे नाराज मस्क ने अपनी दो बड़ी कंपनियों न्यूरालिंक और स्पेस-एक्स को हटा लिया था.टेस्ला के CEO एलन मस्क का 50 बिलियन $ (करीब ₹4.15 लाख करोड़) का पैकेज न्यायालय ने रद्द कर दिया है. चांसरी के डेलावेयर न्यायालय की न्यायधीश ने मस्क के पैकेज कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करते हुए बोला कि कंपनी इस बात पर काम करे कि मस्क अभी तक मिले अतिरिक्त वेतन को कैसे लौटाएंगे

Related Articles

Back to top button