अंतर्राष्ट्रीय

कौन है वह शख्स, जिसने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका और UN में उठाए सवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के कथित शराब भ्रष्टाचार मुकदमा में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर जर्मनी और अमेरिका के बाद संयुक्त देश ने भी टिप्पणी की है. हालांकि हिंदुस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से इसका करारा उत्तर दिया गया है. लेकिन, इन प्रश्नों के बीच क्या आप जानते हैं कि अमेरिकी विदेश विभाग और संयुक्त देश की प्रेस ब्रीफिंग में ये प्रश्न किसने उठाए थे? विदेश में भिन्न-भिन्न मंचों पर केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर प्रश्न उठाने वाले उस पत्रकार का नाम मुश्फिकुल फजल अंसारे है जो बांग्लादेशी नागरिक है और अमेरिका के वॉशिंगटन में रहता है.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता से पूछा था ये सवाल

अंसारे ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर से प्रश्न पूछा था कि एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक ‘भारत में लोकसभा चुनावों से पहले विपक्ष पर कार्रवाई तेज हो गई है. दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के संबंध में टिप्पणियों पर हिंदुस्तान द्वारा अमेरिकी राजनयिक को तलब करने पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है, और आप विपक्षी पार्टी के बैंक खाते की हेराफेरी पर हिंदुस्तान में हालिया सियासी उथल-पुथल को कैसे देखते हैं?’

अमेरिकी प्रवक्ता ने बोला था- हम नजर रखना जारी रखेंगे

सवाल के उत्तर में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, ‘हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाईयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे. हम कांग्रेस पार्टी पार्टी के आरोपों से भी अवगत हैं कि कर ऑफिसरों ने उनके कुछ बैंक खातों को इस तरह से फ्रीज कर दिया है जिससे आनें वाले चुनावों में कारगर ढंग से प्रचार करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा, और हम इनमें से प्रत्येक परेशानी के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं की मांग करते हैं. हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर विरोध होनी चाहिए.

संयुक्त देश में भी अंसारे ने उठाए थे सवाल

मुश्फिकुल फज़ल ने 28 मार्च को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान वीडियो लिंक के माध्यम से संयुक्त देश महासचिव के प्रवक्ता से भी यही प्रश्न पूछा था. इस पर प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने उत्तर दिया था कि हमें आशा है कि ‘भारत में वैसा ही होगा, जैसा कि चुनाव वाले किसी भी राष्ट्र में होता है. सियासी और नागरिक अधिकारों सहित सभी के अधिकार सुरक्षित होते हैं और हर कोई ऐसे माहौल में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान करने में सक्षम होता है.

केजरीवाल के मुद्दे में अंसारे को दिलचस्पी क्यों?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक बांग्लादेशी पत्रकार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की समाचार को उठाने में इतनी दिलचस्पी क्यों है? रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंसारे का हिंदुस्तान विरोधी बातें फैलाने का इतिहास रहा है और वह बांग्लादेश का भगोड़ा भी है. अंसारे अपने लेखों में अक्सर बांग्लादेश के सियासी घटनाक्रम के लिए हिंदुस्तान को उत्तरदायी ठहराते रहे हैं. मुश्फिकुल फज़ल अंसारे के फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार, वह साउथ एशिया पर्सपेक्टिव्स का कार्यकारी संपादक, राइट टू फ्रीडम का कार्यकारी निदेशक, जस्ट न्यूज बीडी के लिए व्हाइट हाउस संवाददाता है.

राहुल गांधी से भी मिल चुका है मुश्फिकुल अंसारे

बता दें कि  मुश्फिकुल अपनी साख का इस्तेमाल कर कई बार अमेरिका को हिंदुस्तान के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए उकसा चुका है. इसके साथ ही इस बात का भी दावा किया जाता रहा है कि जमात-ए-इस्लामी और बीएनपी मुश्फिकुल फजल अंसारे के संगठन ‘राइट टू फ्रीडम’ को फंड देते हैं. इसके साथ ही अपने विदेश दौरे के दौरान राहुल गांधी भी अंसारे से मिल चुके हैं.

Related Articles

Back to top button