अंतर्राष्ट्रीय

कांगो में हुआ एक और आतंकी हमला, हमलावरों ने पूर्वी कांगो में कम से कम 11 लोगों की हत्या कर दी

अत्याचार ग्रस्त कांगो में एक और आतंकवादी धावा हुआ है. इस हमले में  हमलावरों ने पूर्वी कांगो में कम से कम 11 लोगों की मर्डर कर दी. विगत हफ्ते में,  डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो पूर्वी क्षेत्र के बेनी में हुए हमलों में 10 से 15 नागरिकों की जानें गईं. क्षेत्रीय सूत्रों के मुताबिक इन नए हमलों का इल्जाम आईएस के संबद्ध एडीएफ रिबेल्स पर लगाया जा रहा है. कहा गया कि अधिकतर पीड़ित व्यक्तियों का सिर काट लिया गया था, जो अत्याचार की भयावह प्रकृति को प्रकट करता है.

इसके अलावा,यह भी कहा गया कि हमलावरो ने न सिर्फ़ खतरनाक हमले किए बल्कि एक स्वास्थ्य केंद्र को भी निशाना बनाया, जहां से चिकित्सा सामग्री की लुट ली गई. यह घटना मांगिना के बेनी कोम्यून में दो सप्ताह पहले हुई एक समान घटना की याद कराती है, जहां 10 लोगों की मृत्यु हो गई थी. एडीएफ, मूल रूप से एक प्रमुखतः मुसलमान युगांडा के विद्रोही समूह, पिछले तीन दशकों से पूर्वी कांगो  में एक्टिव है, जिससे हजारों नागरिकों की मृत्यु के उत्तरदायी है.

2019 में उन्होंने आईएस के साथ वफादारी का वादा किया, जो उन्हें इसके मध्य अफ्रीकी साझीदार के रूप में पेश करता है. इसके अतिरिक्त, समूह को युगांडा के भूमि पर हाल के हमलों का भी इल्जाम लगाया जाता है. 2021 के अंत में, कंपाला और किन्शासा ने एडीएफ के विरुद्ध एक संयुक्त सेना अभियान शुरुआत किया, जिसका उद्देश्य समूह को खत्म करना था, लेकिन अब तक इस यात्रा में कामयाबी नहीं मिली है.

 

Related Articles

Back to top button