राष्ट्रीय

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: सुवेंदु अधिकारी ने संदेशखाली साजिश रची, BJP नेता ने स्टिंग में कहा…

कल की बड़ी समाचार जम्मू और कश्मीर से रही, यहां आतंकवादियों ने एयरफोर्स के जवानों पर धावा कर दिया. एक समाचार पीएम मोदी और कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के चुनावी बयानों से जुड़ी रही.

  1. PM मोदी उत्तर प्रदेश के इटावा और लखीमपुर खीरी में जनसभा करेंगे. शाम को अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे, फिर रोड शो करेंगे.
  2. पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच धर्मशाला स्टेडियम में होगा.

 

1. कश्मीर में सुरक्षाबलों के वाहनों पर हमला, 1 जवान शहीद, 4 घायल, 1 की हालत गंभीर

आतंकियों ने जो गोलियां चलाईं, उनके निशान ट्रक के सामने लगे ग्लास पर देखे जा सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों के 2 वाहनों पर फायरिंग कर दी. इसमें एयरफोर्स का एक जवान शहीद हो गया, 4 घायल हैं. हमले में घायल पांचों जवानों को एयरलिफ्ट कर उधमपुर के कमांड हॉस्पिटल ले जाया गया था, जहां उपचार के दौरान एक जवान की मृत्यु हो गई. एक जवान की हालत अभी भी गंभीर है. धावा पुंछ के सुरनकोट गांव के पास हुआ.

इलाके की घेराबंदी हुई: घटना वाले क्षेत्र में एयरफोर्स की गरुड़ स्पेशल फोर्स को तैनात किया गया है. क्षेत्र को घेर लिया गया है. आर्मी और जम्मू और कश्मीर पुलिस भी सर्च ऑपरेशन चला रही है. पुंछ, राजौरी-अनंतनाग लोकसभा सीट में आता है. यहां छठे फेज में 25 मई को वोटिंग होगी.

सुरनकोट में पहले भी धावा हुआ था: सुरनकोट में 21 दिसंबर 2023 को सेना के काफिले पर आतंकवादियों ने धावा किया था. इसमें 5 जवान शहीद हो गए थे. घटना को 4 आतंकवादियों ने अंजाम दिया था. आतंकवादियों ने अमेरिकी M-4 कार्बाइन असॉल्ट राइफल से स्टील बुलेट फायर की थीं. ये स्टील बुलेट सेना के वाहनों की मोटी लोहे की चादर को पार करते हुए जवानों को लगीं.
 

2. निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीय गिरफ्तार, कनाडा पुलिस बोली- हिंदुस्तान ने मारने का जिम्मा सौंपा था
कनाडा की पुलिस ने दावा किया है कि उसने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की मर्डर के इल्जाम में 3 हिंदुस्तानियों को अरैस्ट किया है. पुलिस को विश्वास है कि इन्हें हिंदुस्तान ने निज्जर को मारने का काम सौंपा था. पुलिस ने बोला कि आरोपियों के नाम करण ब्रार, करणप्रीत सिंह और कमलप्रीत सिंह हैं. तीनों की उम्र 20-30 वर्ष के बीच है. तीनों आरोपियों का गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की गैंग से कनेक्शन है.

पिछले वर्ष निज्जर की मर्डर हुई थी: 18 जून, 2023 को सरे शहर के एक गुरुद्वारे से निकलते समय निज्जर की गोली मारकर मर्डर कर दी गई थी. पीएम ट्रूडो ने पिछले वर्ष 18 सितंबर को हिंदुस्तान गवर्नमेंट पर निज्जर की मर्डर में शामिल होने का इल्जाम लगाया था, जिसे हिंदुस्तान ने खारिज किया था.
 

3. प्रियंका ने मोदी को शहंशाह कहा, बोलीं- मेरे भाई को शहजादा कहते हैं, स्वयं महलों में बैठे हैं

प्रियंका गांधी ने शनिवार को गुजरात में बनासकांठा और पाटण लोकसभा सीट के लिए आदिवासी क्षेत्र लाखणी में रैली की.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुजरात में बनासकांठा और पाटण में जनसभा की. उन्होंने बनासकांठा में बोला कि मोदी मेरे भाई को शहजादा कहते हैं, जबकि स्वयं शहंशाह बनकर महलों में बैठे हैं. प्रियंका ने कहा, ‘यही शहजादा राष्ट्र की बहनों, किसानों और श्रमिकों की समस्याएं जानने के लिए 4 हजार किमी पैदल चल चुका है. पीएम बनने के बाद मोदी जी गुजरात की जनता को भूल चुके हैं.

प्रियंका एक सप्ताह में दूसरी बार गुजरात पहुंचीं: प्रियंका इससे पहले 27 अप्रैल को गुजरात के वलसाड पहुंची थीं. इससे पहले वह मार्च 2019 में अहमदाबाद आई थीं. गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं. इनमें 25 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी. सूरत सीट पर बीजेपी के मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, इसलिए यहां चुनाव नहीं होगा.
 

4. मोदी बोले- मेरे पास ना साइकिल ना घर, 25 वर्ष में एक पैसे के करप्शन का इल्जाम नहीं लगा
PM मोदी ने झारखंड के पलामू और गुमला में जनसभाएं की. उन्होंने पलामू में बोला कि कांग्रेस पार्टी वाले अपने बच्चों के लिए पैसा जमा कर रहे हैं. मेरे पास ना साइकिल है ना घर है. मोदी ने दरभंगा की रैली में कहा, ‘जैसे दिल्ली में एक शहजादे हैं. वैसे ही पटना में भी एक शहजादे हैं. एक ने राष्ट्र तो एक ने बिहार को जागीर समझा है. दोनों के रिपोर्ट कार्ड में करप्शन के अतिरिक्त कुछ नहीं है.

एक महीने में 5वीं बार मोदी का बिहार दौरा: बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं. फेज-1 और फेज-2 को मिलाकर 9 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. फेज-3 में यहां 5 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होनी है. यहां सातों फेज में चुनाव होंगे. नतीजे 4 जून को आएंगे.
 …

5. नेपाल में नोट पर छपे मैप में 3 भारतीय इलाके, इन पर दोनों राष्ट्रों में 34 वर्ष से विवाद

नेपाल में 100 रुपए के नए नोट छपने वाले हैं, जिन पर नेपाल का नया नक्शा होगा. मैप में हिंदुस्तान के लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी भी नजर आएंगे. इन इलाकों को लेकर भारत-नेपाल के बीच 34 वर्ष से टकराव है. नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड ने मार्च में ही नेपाली कांग्रेस पार्टी पार्टी के साथ गठबंधन तोड़कर CPN-UML पार्टी के साथ गवर्नमेंट बनाई. इस पार्टी के लीडर केपी शर्मा ओली हैं, जिन्हें चीन समर्थक बोला जाता है.

नेपाल ने 4 वर्ष पहले तीनों इलाकों को अपना बताया: नेपाल ने 18 जून 2020 को राष्ट्र का नया पॉलिटिकल मैप जारी किया था. इसमें लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया था. इसके लिए नेपाल के संविधान में भी परिवर्तन किया गया था. हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने नेपाल के इस कदम को एकतरफा बताते हुए इसका विरोध किया था.

भारत-नेपाल के बीच 1850 किमी बॉर्डर: भारत और नेपाल करीब 1850 किमी की सीमा साझा करते हैं. यह हिंदुस्तान के 5 राज्यों- सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी और उत्तराखंड से गुजरती है. उत्तराखंड के पिथौराढ़ जिले में स्थित कालापानी भारत-नेपाल-चीन के बीच रणनीतिक तौर पर बहुत जरूरी ट्राई-जंक्शन है. हिंदुस्तान से मानसरोवर जाने वाले तीर्थ यात्री इसी क्षेत्र के लिपुलेख दर्रे से होकर गुजरते हैं.
 

6. पूर्व पीएम देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना को SIT ने हिरासत में लिया, किडनैपिंग मुकदमा में एक्शन

यह फुटेज एचडी रेवन्ना को हिरासत में ले जाने के समय की है.

कर्नाटक गवर्नमेंट की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के बेटे और पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना को हिरासत में ले लिया है. यह एक्शन किडनैपिंग मुकदमा में लिया गया है. रेवन्ना ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत की अपील की थी, जो खारिज हो गई.

प्रज्वल रेवन्ना को ब्लूकॉर्नर नोटिस की तैयारी: कर्नाटक संभोग स्कैंडल में एचडी रेवन्ना के साथ उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना भी आरोपी हैं. प्रज्वल के विरुद्ध ब्लूकॉर्नर नोटिस भेजने की तैयारी हो गई है. ब्लूकॉर्नर नोटिस इंटरनेशनल पुलिस कॉरपोरेशन बॉडी जारी करती है. यह नोटिस किसी भी घटना से संबंधित आदमी की पहचान, जगह या उसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए जारी किया जाता है.

भाजपा के साथ गठबंधन में है JDS: कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं. दूसरे फेज में 26 अप्रैल को 14 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं, बाकी 14 पर तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग है. इस बार JDS और बीजेपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने 24 जबकि JDS ने 4 कैंडिडेट उतारे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में JDS और कांग्रेस पार्टी गठबंधन में थे. बीजेपी ने 25 सीटें जीती थीं. कांग्रेस पार्टी और जेडीएस को एक-एक सीट मिली थी. एक निर्दलीय ने भी चुनाव जीता था.
 

7. तृण मूल काँग्रेस का दावा- सुवेंदु अधिकारी ने संदेशखाली षड्यंत्र रची, बीजेपी नेता ने स्टिंग में कहा- स्त्रियों को दुष्कर्म के इल्जाम लगाने के लिए उकसाया गया
TMC ने सोशल मीडिया पर एक स्टिंग वीडियो जारी किया है. ये वीडियो बीजेपी मंडल (बूथ) अध्यक्ष गंगाधर प्रशंसक का है. इसमें दावा किया गया है कि बीजेपी विधायक सुवेंदु अधिकारी ने शाहजहां शेख सहित उनके 3 नेताओं पर यौन उत्पीड़न के झूठे इल्जाम लगवाए. वीडियो में बीजेपी नेता ने कहा- सुवेंदु ने बीजेपी नेताओं से क्षेत्रीय स्त्रियों को उकसाने के लिए बोला था. सुवेंदु ने बोला था कि तृण मूल काँग्रेस के मजबूत नेताओं को तब तक अरैस्ट नहीं किया जाएगा, जब तक कि उन्हें दुष्कर्म के झूठे इल्जाम में नहीं फंसाया जाएगा. हालांकि मीडिया तृण मूल काँग्रेस के स्टिंग वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

भाजपा नेता ने सफाई दी: वीडियो को लेकर टकराव बढ़ने के बाद गंगाधर प्रशंसक ने अपनी सफाई दी. उन्होंने सीबीआई डायरेक्टर को लेटर लिखकर बोला कि कथित स्टिंग वीडियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता से बनाया गया है. गंगाधर ने कहा- वीडियो में AI की सहायता से मेरे चेहरे और आवाज का इस्तेमाल किया गया है. ताकि संदेशखाली घटना के विरुद्ध जनता को गुमराह किया जा सके.
 

8. आईपीएल 2024: बेंगलुरु ने गुजरात को 4 विकेट से हराया, इस सीजन में टीम की लगातार तीसरी जीत

RCB से कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 23 बॉल पर 64 रन की अर्धशतकीय पारी खेली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने IPL-2024 के 52वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हरा दिया. यह RCB की इस सीजन में लगातार तीसरी जीत है. इस जीत से बेंगलुरु ने प्लेऑफ की उम्मीदें कायम रखी हैं. पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 19.3 ओवर में 147 रन बनाए. उत्तर में बेंगलुरु ने 13.4 ओवर में 6 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया.

मैच के हाईलाइट्स: GT से राहुल तेवतिया 35, डेविड मिलर 30 और शाहरुख खान ने 37 रन बनाए. राशिद खान ने 18 रन बनाए. बेंगलुरु से मोहम्मद सिराज, विजयकुमार वैशाख और यश दयाल ने 2-2 विकेट लिए. RCB से कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64 रन बनाए, विराट कोहली ने 27 बॉल पर 42 रन बनाए. गुजरात से जोशुआ लिटिल ने 4 विकेट, नूर अहमद ने 2 विकेट लिए. आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: राजस्थान-मध्यप्रदेश समेत 17 राज्यों में 2 दिन बाद बदलेगा मौसम: 8 दिन तक हो सकती है बारिश; मुंबई और तमिलनाडु में 5 फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: दिल्ली कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष लवली बीजेपी में शामिल: AAP से गठबंधन पर कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ा था; 4 अन्य नेता भी बीजेपी में आए (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पश्चिम बंगाल: गवर्नर पर यौन उत्पीड़न का आरोप: कोलकाता पुलिस ने गवर्नर हाउस से CCTV फुटेज मांगा, गवाहों से भी पूछताछ होगी (पढ़ें पूरी खबर)
  4. पॉलिटिक्स: पुरी से कांग्रेस पार्टी कैंडिडेट सुचरिता मोहंती ने टिकट लौटाया: बोलीं- पार्टी से फंड नहीं मिला; बीजेपी के संबित पात्रा के विरुद्ध चुनाव लड़ रही थीं (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नेशनल: शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव का तंज- राहुल गांधी पहले रायबरेली जीतें: फिर बोले- आशा है मजाक को एक्सपर्ट कमेंट जैसा नहीं समझा जाएगा (पढ़ें पूरी खबर)
  6. नेशनल: सरकार ने प्याज निर्यात से बैन हटाया: एक हजार किलो प्याज ₹45,800 से कम में नहीं बेच सकेंगे, 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी भी लगेगी (पढ़ें पूरी खबर)
  7. तेलंगाना: DGP बोले- रोहित वेमुला मुद्दे की दोबारा जांच करेंगे: पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट में दावा- रोहित दलित नहीं था; मां-भाई मुख्यमंत्री से मिले (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: बाइडेन के कमेंट पर जयशंकर का जवाब: कहा- हमने हर धर्म-समाज के लोगों को अपनाया,बाइडेन ने बोला था- हिंदुस्तान प्रवासियों से नफरत करने वाला राष्ट्र (पढ़ें पूरी खबर)
  9. इंटरनेशनल: इमरान बोले- PAK में घुस कर हत्याएं करवा रहा भारत: कहा- राष्ट्र में 1971 जैसे हालात; मुझे मारने के अतिरिक्त फौज के पास कुछ नहीं (पढ़ें पूरी खबर)

 

स्टेशन मास्टर के सो जाने से ट्रेन आधे घंटे लेट
यूपी के इटावा के पास उदी मोड रोड स्टेशन पर ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर सो गए. इस वजह से पटना-कोटा एक्सप्रेस ट्रेन लगभग आधे घंटे तक हरी झंडी का प्रतीक्षा करती रही. जानकारी के मुताबिक, ग्रीन सिग्नल नहीं मिलने पर लोको पायलट ने कई बार हॉर्न बजाया, जिससे स्टेशन मास्टर की नींद खुली. स्टेशन मास्टर ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी है.

 

 

Related Articles

Back to top button