अंतर्राष्ट्रीय

ईरान -इजराइल तनाव पर विदेश मंत्री S jaishankar ने कहा…

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि उन्होंने पश्चिम एशिया में स्थिति के बारे में अपने ईरानी और इस्रायली ,समकक्षों के साथ वार्ता की. ये चर्चा ईरान द्वारा इस्रायल पर हमले  के  24 घंटे के बाद की गई

ईरान के विदेश मंत्री के साथ उनकी चर्चा के दौरान, जयशंकर ने MSC ऐरीज कार्गो जहाज में फंसे 17 भारतीय क्रू मेंबर्स के रिहाई के मामले पर चर्चा की.
“ईरानी विदेश मंत्री से वार्ता हुई. MSC ऐरीज के 17 भारतीय क्रू मेंबर्स की रिहाई पर चर्चा की. वर्तमान क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा की. संतुलन बनाए रखने, धैर्य बनाए रखने  महत्व पर ज़ोर  दिया.
अलग संवाद  में, उन्होंने बोला , “इजरायली विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज के साथ एक वार्ता हुई . हमने कल के घटनाओं पर अपनी चिंता व्यक्त की.
ईरान ने शनिवार को  इस्रायल पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों का धावा किया था. इजरायली सेना ने कहा कि इनमे से  99 फीसदी को रोक लिया गया था, जिसमें 170 ड्रोन और 30 क्रूज मिसाइल शामिल थे. हालांकि, 110 बैलिस्टिक मिसाइलों में से कुछ इजरायली डिफेन्स  को पार करने में सफल रहे, जिससे 12 लोगों के घायल हुए .   ईरान के इजरायल पर हमले के बाद दोनों राष्ट्रों में टकराव बढ़ गया है. दोनों राष्ट्रों के नेताओं के बयानों से युद्ध के भी कयास लगने लगे हैं. इजरायल भी अब एक्शन मोड में आ गया है और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले का बदला लेने की कसम खाई है.

 

 

Related Articles

Back to top button